Homeबिहारपटना मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट्स के सर्वे का काम हुआ शुरू, इन...

पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट्स के सर्वे का काम हुआ शुरू, इन रूटो का होगा डाइवर्जन…

बिहार की राजधानी पटना में जल्द ही भूमिगत मेट्रो दौडने वाली है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के तहत भूमिगत स्टेशनों पर प्रारंभिक कार्य आगे बढ़ रहा है। वहीं पटना यातायात पुलिस ने कॉरिडोर II पर प्रस्तावित भूमिगत मेट्रो नेटवर्क के साथ ऑल्टरनेट रूट्स का सर्वे भी प्रारंभ कर दिया है। ऐसा इसलिए हो रहा है ताकि सिविल कार्य के समय इसे यातायात हेतु खोला जा सके। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि, फ्रेजर रोड, गांधी मैदान व अशोक राजपथ पर यातायात को डायवर्ट करने से गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित होगी।

ऐसे में यात्रियों की सुविधा हेतु, वैकल्पिक सड़कों की मरम्मत की गई है और इन्हें महत्वाकांक्षी परियोजना के पूर्ण होने तक बकायदा मेंटेन भी होगा। आपको बता दें कि 3 हिस्सों में रूट डायवर्जन का प्लान बनाया जा रहा है, जहां शीघ्र ही भूमिगत स्टेशन निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। “मुख्य डायवर्जन गांधी मैदान से कारगिल चौक और फ्रेजर रोड से डाक बंगला के मध्य है। वहीं मगध महिला कॉलेज से गांधी मैदान में उत्तरी लेन ब्लॉक होगा और कारगिल चौक की तरफ जाने वाले यात्रियों को दक्षिणी लेन का इस्तेमाल करना होगा।

PMCH से पटना यूनिवर्सिटी के निकट अशोक राजपथ पर, एक फ्लैंक को बंद किया जाएगा एवं दूसरे फ्लैंक को चौड़ा करने हेतु फुटपाथ को हटा दिया जाएगा, जिसका उपयोग दो-तरफा यातायात के लिए होगा। उन्होंने कहा कि,”हम नए डायवर्जन की फिजिबिलिटी को देख रहे हैं, और ट्रायल रन इसे लागू करने से पूर्व होगा। डायवर्जन महत्वपूर्ण है, ताकि निर्माण कार्य के कारण लोगों को यातायात की समस्या न झेलना पड़े। गौरतलब है कि पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत, 7.9 किमी के भूमिगत नेटवर्क में पटना जंक्शन, पटना यूनिवर्सिटी, आकाशवाणी, पीएमसीएच, मोइन-उल-हक स्टेडियम, गांधी मैदान एवं राजेंद्र नगर में मेट्रो स्टेशन होगा।

Most Popular