Homeबिहारपटना में यहाँ बनेगा 2.9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड, इन इलाकों को...

पटना में यहाँ बनेगा 2.9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड, इन इलाकों को होगा फ़ायदा

राजधानी पटना के कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए गंगा पाथवे का निर्माण किया जा रहा है। इस बारे में कई जगह सड़क तो कई जगह एलिवेटेड रोड बनी है। गंगा पथ में पटना सिटी के इलाके में पटना घाट से गोप घाट के बीच बांध पर अब सड़क नहीं बनेगी। बांध की जगह पर अब एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। गंगा नदी के शहर के नजदीक आने के कारण यह बदलाव किया गया है। बता दें कि आईआईटी रुड़की के सर्वे के बाद यह फैसला बदला गया है।

इस कारण से बदला गया फैसला।

जानकारी के अनुसार आईआईटी रुड़की के विशेषज्ञों ने सर्वे में पाया कि गंगा नदी मार्ग में बदलाव की संभावना है। शहर के किनारे की ओर कटाव तेजी होने के कारण गंगा के आने की संभावना है। इससे सड़क बनाने के लिए बनने वाले बांध पर खतरा हो सकता है। इस वजह से बांध पर सड़क बनाने की जगह एलिवेटेड रोड बनाने का सुझाव दिया गया। गंगा पथ में 17 में किलोमीटर से आगे 19.9 किलोमीटर के बीच यानी 2.9 किलोमीटर एलिवेटेड रोड पर बनेगा।

अतिरिक्त खर्च के लिए ली जाएगी सहमति।

बता दें कि एलिवेटेड रोड के निर्माण पर लगभग 450 करोड़ खर्च होंगे।जो बांध पर सड़क बनने वाले में होने वाले खर्च 134 करोड़ से लगभग 316 करोड़ रुपए ज्यादा है। बीएसआरडीसी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त होने वाले खर्च के लिए सरकार से सहमति ली जाएगी। इसके बाद निर्माण को लेकर एजेंसी के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। फिलहाल गंगा पथ से एन सिन्हा संस्थान के पास निकलने के लिए कनेक्टिविटी रोड का निर्माण तेजी से चल रहा है जिसे मार्च 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular