Homeबिहारपटना में मेट्रो निर्माण का कार्य तेज़, इन जगहों में होगा अंदरग्राउंड...

पटना में मेट्रो निर्माण का कार्य तेज़, इन जगहों में होगा अंदरग्राउंड स्टेशन, जाने कहां-कहां से कर सकेंगे मेट्रो से सफर..

राजधानी में पटना मेट्रो ड्रीम प्रोजेक्ट का काम तेज गति से आगे बढ़ रहा है। राजधानी में पटना मेट्रो के लिए दो कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है जिसमें एक एलिवेटेड कॉरिडोर तो वही एक अंडरग्राउंड कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें एलिवेटेड रूट का निर्माण कार्य पूरा हो गया है तो वहीं अब अंडरग्राउंड रूट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। बता दे कि इसके एलिवेटेड रूट मलाही पकड़ी से आइएसबीटी पर पहले ही करीब आधे से अधिक पिलर तैयार कर लिये गये हैं। अब इसके अंडरग्राउंड रूट पटना जंक्शन से फ्रेजर रोड, गांधी मैदान, अशोक राजपथ होते हुए राजेंद्र नगर पर भी घेराबंदी कर काम की गति तेज कर दी गयी है।

इन जगहों में होगा अंडरग्राउंड स्टेशन

राजधानी में अंडरग्राउंड रूटों पर मेट्रो परिचालन के लिए आकाशवाणी, विश्वविद्यालय, मोइनुलहक स्टेडियम और गांधी मैदान का एरिया शामिल है। इन जगहों पर अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाया जाना है। इसके लिए मिट्टी जांच भी हो चुकी है। खुदाई का काम भी अब शुरू हो गया है। तकनीकी काम पूरा होते ही स्टेशन का निर्माण भी शुरू हो जाएगा।

24 स्टेशनों का होगा निर्माण

पटना मेट्रो के कारिडोर-एक एवं कोरिडोर-दो मिलाकर टोटल 24 स्टेशन का निर्माण होना है। इसमें भूमिगत एक दर्जन स्टेशन होंगे। इसमें कोरिडोर-वन यानी दानापुर से खेमनीचक के मध्य रूकनपुरा, चिड़ियाघर, विकास भवन, राजा बाजार, पटना जंक्शन और विद्युत भवन पर भूमिगत स्टेशन बनेगा। इसके साथ ही कोरिडोर-टू यानी पटना स्टेशन से न्यू आइएसबीटी के मध्य आकाशवाणी, पीएमसीएच, गांधी मैदान, मोइनुलहक स्टेडियम, राजेंद्रनगर, और विश्वविद्यालय भूमिगत स्टेशन हैं। जबकि पटना जंक्शन इंटरचेंज स्टेशन है।

इन जगहों में होगा एलिवेटेड रुट

राजधानी के मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी पार्क निर्माण होने वाले एलिवेटेड रूट के बाद अब दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन तक बनने वाले रूट पर भी निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इस मार्ग के 14 स्टेशनों में पहले चार स्टेशन दानापुर से पाटलिपुत्र तक और अंतिम चार स्टेशन मीठापुर से खेमनीचक तक एलिवेटेड रहेंगे। बता दें कि जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन यानी जायका से कर्ज लेने के बाद ही इस परियोजना के अंडररुट पर काम शुरू होगा।

Most Popular