पटना में अब हर 3 मिनट में मिलेगी बसें , देखिये किन रूटों पर शुरू हो रही ये सेवा

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम लोगों को सार्वजनिक परिवहन की तरफ आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए बसों की आवृत्ति बढ़ाई जा रही है। प्रथम चरण में बेली रोड पर हर तीन मिनट पर बस उपलब्ध कराने की योजना पर काम किया जा रहा है। कोशिश है कि लोग सार्वजनिक परिवहन को निजी वाहन पर तरजीह दें। बेली रोड पर पहले हर दस मिनट पर नगर सेवा की बस उपलब्ध होती थी। इसे घटा कर पांच मिनट पर लाया गया है।

-5 मिनट के अंतराल पर अभी चलाई जा रही हैं सीएनजी की बसें

-3 मिनट पर अब बसें उपलब्ध कराने की कवायद हो रही

-10 मिनट के अंतराल पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, मिलेगी राहत

निगम प्रशासक श्याम किशोर ने बताया कि निगम की बसें सर्वसुलभ हों और आम नागरिकों को इंतजार नहीं करना पड़े इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। पिछले एक सप्ताह से बेली रोड पर सर्वे कराया जा रहा है। पहले जहां हर दसवें मिनट पर सीएनजी की एक बस गुजरती थी वहीं अब हर पांचवें मिनट पर एक बस गुजरने लगी हैं। पहले बेली रोड पर 11 से 15 मिनट पर एक इलेक्ट्रिक बस गुजरती थी, जिसे घटाकर 10 मिनट पर लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निगम की ओर से फिलहाल बेली रोड से 111, 111ए एवं 888 नंबर की कुल 60 बसों का परिचालन सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक लगातार किया जा रहा है। यात्रियों की मांग के अनुरूप बसों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। उन्होंने कहा कि निगम की ओर से फिलहाल पटना शहर में केवल सीएनजी अथवा इलेक्ट्रिक बसों का ही परिचालन किया जा रहा है।

अभी नगर सेवा में चल रही हैं 140 बसें

अभी नगर सेवा के रूप में 140 बसों का परिचालन किया जा रहा है। इनमें 70 सीएनजी, 15 इलेक्ट्रिक व 55 डीजल चालित बसें हैं। प्रदूषण नियंत्रण को लेकर अगले माह तक नगर सेवा में डीजल से चलने वाली बसों का परिचालन बंद करने की कोशिश की जा रही है।