पटना में अब आप ले सकेगे समुद्र के अंदर का एहसास, देखिये क्या है ओशियन गैलरी

श्रीकृष्ण साइंस सेंटर में बन रहा ओशियन गैलरी (महासागर दीर्घा) लोगों को समुद्र से जुड़ी विज्ञान और जीव-जंतुओं से अवगत करायेगा. 600 वर्गफुट में बनी इस गैलरी में कुल 13 प्रदर्श के माध्यम से लोगों को समुद्र के पानी में पाये जाने वाले विभिन्न तथ्यों के बारे में बताया जायेगा, जिसे छोटे बच्चे भी समझ सकेंगे. इसके साथ ही समुद्र से जुड़े विज्ञान की भी बड़े ही रोचक अंदाज में विभिन्न प्रदर्श के जरिये लोगों को जानकारी दी जायेगी.

इसमें समुद्र के पानी की घनत्व, रंग और मनुष्य के शरीर पर समुद्र के पानी का कितना भार रहता है, इसके बारे में विस्तार से बताया जायेगा. इस गैलरी खासियत यह होगी कि इसमें प्रवेश करते ही लोगों को समुद्र के अंदर प्रवेश करने का एहसास होगा.

काल्पनिक फोटो

ऑग्यूमेंटेड रियलिटी स्क्रीन के माध्यम से दर्शकों को उतरी ध्रुव के जीवों के साथ होने का एहसास होगा. इसके अलावा सबमरीन के पीछे छुपे विज्ञान और उसके विभिन्न प्रकार के क्षमता को भी प्रदर्श के जरिये बताया जायेगा.

केंद्र के निदेशक अमिताभ ने बताया कि इस नयी गैलरी का लगभग 70% काम पूरा हो चुका है. इस गैलरी का बेस पूरी तरह तैयार हो चुका है. आगे इसमें प्रदर्श का सेटअप किया जायेगा. उन्होंने बताया कि इस गैलरी का मुख्य उद्देश्य लोगों को मनोरंजन के साथ समुद्र विज्ञान की बारीकियों से अवगत कराना है.

सेल्फी भी ले सकेंगे

ओशियन गैलरी में एक प्रदर्श ऐसा होगा, जिसके पास जाने पर लोगों को समुद्र तट के पास खड़े होने का एहसास होगा. यह प्रदर्श गैलरी के इंट्री करते ही लोगों को दिखेगा. इसके साथ ही दर्शकों के लिए यहां पर एक सेल्फी प्वाइंट भी डिजाइन किया गया है, जिसमें लोगों को सी लायंस की डमी के साथ सेल्फी लेने का अवसर मिलेगा.

इस गैलरी में दर्शकों को सोनार तकनीक, समुद्र में वाली गर्म और ठंडी जल धाराएं क्यों चलती हैं, इसके बारे में विस्तार से बताया जायेगा. इसके साथ ही महासगर के जल में प्रदूषण के क्या-क्या तत्व हैं और इससे होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जायेगा.