Homeबिहारपटना जंक्शन पर सब-वे का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू डिजाइन हो...

पटना जंक्शन पर सब-वे का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू डिजाइन हो गया तैयार, जानिए क्या सुविधाएं होगी

पटना जंक्शन के आसपास को ट्रैफिक को सुगम करने के लिए और स्टेशन जाने वाले पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित एवं सुगम रास्ता उपलब्ध कराने के लिए सबवे का निर्माण किया जा रहा है। यह सबवे यानी की अंडर ग्राउंड रास्ता, बुद्ध स्मृति पार्क के पास बने मल्टी लेवल पार्किंग से लेकर पटना जंक्शन तक होगा। सबवे निर्माण के लिए चयनित एजेंसी लाल कंस्ट्रक्शन डिजाइन तैयार कर लिया है जल्दी इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

15 दिनों में निर्माण हो जाएगा शुरू।

सबवे निर्माण के लिए तैयार डिजाइन को फिलहाल पुल निगम से सहमति का इंतजार है। जानकारों की मानें तो अगले सप्ताह तक पुल निर्माण निगम को डिजाइन मिलना है। फिलहाल एजेंसी की ओर से सभी निर्माण के लिए होने वाली जमीन की खुदाई को लेकर सर्वे का काम हो रहा है। नई तकनीक के माध्यम से जमीन के अंदर होने वाली चीजें जैसे नाला पाइपलाइन बिजली के तार फोन के तार आदि को देखा जाएगा ताकि खुदाई के दौरान इसे लेकर परेशानी नहीं हो।

जगह खाली करने का दिया गया नोटिस।

पुल निर्माण निगम के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभ्य निर्माण के लिए मल्टी लेवल पार्किंग से पटना जंक्शन परिसर के बीच जमीन के नीचे 8 मीटर खुदाई होगी। लगभग 440 मीटर लंबा सबवे के निर्माण में जमीन के नीचे लगभग 300 मीटर अंडर ग्राउंड रास्ता होगा बाकी 140 मीटर ऊपर में रहेगा। सभी निर्माण के लिए जगह को खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है। अवैध तरीके से लगाया गया ठेला, गैराज आदि कारोबारियों को जगह खाली करने के लिए कहा गया है।

ट्रैवलेटर की भी होगी सुविधा।

बता दें कि इस सर्वे के निर्माण पर 68.85 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां पर पैदल यात्रियों के चलने की व्यवस्था तो होगी ही इसके अलावा ट्रैवलेटर भी लगाए जाएंगे जिस पर खड़े होकर लोग आगे निकल जाएंगे। सबवे के निर्माण हो जाने से पटना जंक्शन पर ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी बिना किसी बाधा और रुकावट के वे सीधे पटना जंक्शन पहुंच जाएंगे।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular