Homeबिहारपटना जंक्शन पर लग्जरी सोफा बेड वाला होगा वीआईपी लाउंज, जानिए कितने...

पटना जंक्शन पर लग्जरी सोफा बेड वाला होगा वीआईपी लाउंज, जानिए कितने घंटो की होगी बुकिंग

भारतीय रेल देश के प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का लगातार विकास कर रहा है। राजधानी पटना स्थित पटना जंक्शन पर भी विगत वर्षों में कई यात्री सुविधाओं का विस्तार हुआ है। यहां पर एक तरफ देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल बनाया गया है वहीं दूसरी तरफ यात्रियों के लिए वीआईपी लाउंज की भी व्यवस्था की। इसका लाभ उठाने के लिए यात्रियों को पहले बुकिंग कराना पड़ेगा। वही वेटिंग हॉल की सुविधा पूरी तरह से निशुल्क है। इस लाउंज की बुकिंग होटल की तरह 24 घंटे के लिए नहीं की जाएगी। यहां न्यूनतम तीन और अधिकतम छह घंटे के लिए ही बुकिंग स्वीकार की जाएगी।

ये सारी सुविधाएं होंगी उपलब्ध।

जानकारी के मुताबिक, इस भवन के ग्राउंड फ्लोर में डीलक्स शौचालय बनाया जाएगा। इस शौचालय में शौच के साथ ही स्नान करने की भी व्यवस्था होगी। पहली मंजिल पर कैफेटेरिया बनाया जा रहा है। दूसरी पर वीआइपी लाउंज। ग्राउंड फ्लोर पर ही क्लाक रूम का निर्माण भी किया जा रहा है। कोई भी यात्री शौचालय में नहा-धोकर अपने सामान को क्लाक रूम में रखकर बाहर कहीं भी घूम सकता है। यात्रियों को ट्रेन का इंतजार करना है और वेटिंग हाल में समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं तो बेड लेकर परिवार के साथ आराम कर सकते हैं। यहां इसकी बेहतर व्यवस्था की गई है। अगले हफ्ते तक यह पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

देश का सबसे बड़ा वेटिंग हॉल।

पटना जंक्शन पर यात्रियों के बैठने के लिए आठ वेटिंग हाल बनाए गए हैं। इनमें से एक वेटिंग हाल देश का सबसे बड़ा हाल है, जिसमें 500 से अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। आठ वेटिंग हाल में एक साथ 1600 से अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है।

देश का दूसरा सबसे बड़ा वेटिंग हॉल पटना जंक्शन पर ही मौजूद है। यहां यात्रियों के लिए मुफ्त वाईफाई के अलावा महिलाओं के लिए ब्रेस्टफीडिंग की भी अलग से व्यवस्था की गई है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular