Homeबिहारपटना जंक्शन के पास बनने जा रहा है बिहार का सबसे बड़ा...

पटना जंक्शन के पास बनने जा रहा है बिहार का सबसे बड़ा मॉल, इन शहरों में भी है बनाने की योजना

रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) रेलवे के पुराने जर्जर कॉलोनियों को तोड़कर वहां पर मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट और शॉपिंग कंपलेक्स बनाने जा रहा है। इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे के भी कुछ रेलवे कॉलोनियों का चयन किया गया है।

जानकारी के अनुसार पटना जंक्शन के दक्षिणी हिस्से में बनी कालोनी के स्थान पर प्रदेश का सबसे बड़ा शापिंग माल सह आवासीय परिसर बनाने की योजना है। पूर्व मध्य रेल व रेल भूमि विकास अथारिटी (आरएलडीए) के बीच समझौता हो गया है। आरएलडीए ने टेंडर निकाल दिया है। जो भी कंपनी इसे विकसित करने का टेंडर लेगी उसे 3 साल में निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

बता दें कि पटना जंक्शन पर कुल 4 बहुमंजिला टावर बनेंगे। पहले दो टावरों के अंडर ग्राउंड और ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर से से लेकर के पांचवी मंजिल तक शॉपिंग कंपलेक्स बनेंगे। छठे, सातवें और आठवें मंजिल पर फूड कोर्ट और मल्टीप्लेक्स होगा। उसके ऊपर आवासीय परिसर होगा।

अन्य दो टावरों को मुख्य रूप से आवासीय परिसर के रूप में विकसित किया जाएगा। ये टॉवर भी 11 मंजिला होंगे। इनमें रेलवे कर्मचारियों के लिए टाइप 2 आवास बनाए जाएंगे। निर्माण कंपनी को इसका कार्य 3 साल में पूरा करना होगा। इस परिसर को विकसित करने के लिए मिनिमम रकम 47 करोड़ तय की गई है। पूर्व मध्‍य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे अपने कर्मचारियों के जर्जर आवास तोड़कर बहुमंजिली इमारतें पीपीपी मोड में बनाने जा रही है। इसमें रेलवे अपनी तरफ से कोई पैसा खर्च नहीं करेगा।

हम अपने कर्मचारियों के लिए सभी सुख सुविधाओं से सुसज्जित में बेहतर आवासीय परिसर बनवाने जा रहे हैं।

इसके अलावा पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेलवे कॉलोनी, गया धनबाद ,और समस्तीपुर में भी रेलवे कॉलोनियों को तोड़कर मल्टीस्टोरी आवासीय परिसर बनाने की योजना है।

Most Popular