होमबिहारपटना जंक्शन का मेट्रो स्टेशन होगा डबल लेयर, नीचे दानापुर के लिए...

पटना जंक्शन का मेट्रो स्टेशन होगा डबल लेयर, नीचे दानापुर के लिए चलेगी बसें, ऊपर होगी मेट्रो स्टेशन, यहाँ बनेगा निकास-प्रवेश द्वार…

राजधानी में पटना मेट्रों के निर्माण तेज गति से जारी है। अब मेट्रों स्टेशन के डिज़ाइन भी होने लगा है। इसी क्रम में शनिवार को पटना जंक्शन मेट्रो स्टेशन के डिज़ाइन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी । जिसमे बताया गया कि पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास बनने वाला मेट्रो स्टेशन ‘ पटना स्टेशन ‘ डबल लेयर होगा। अंडरग्राउंड इंटरचेंज स्टेशन होने की वजह से यहां पर जमीन से आठ मीटर की गहराई पर दो प्लेटफॉर्म बनेंगे। इसके निचले हिस्से से कॉरिडोर वन यानि बेली रोड, दानापुर या खेमनीचक जाने के लिए ट्रेनें मिलेंगी। वहीं, ऊपरी हिस्से से कॉरिडोर दो यानि अशोक राजपथ-राजेंद्र नगर-कंकड़बाग होते हुए पाटलिपुत्र बस टर्मिनल जाने के लिए ट्रेनें पकड़ी जा सकेंगी।

रेल यात्रियों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा आसान हो जायेगी

पटना मेट्रो की निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक पटना मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के प्रवेश और निकास को लेकर चार-चार गेट बनेंगे। इसके साथ ही चार लिफ्ट और चार एस्केलेटर की सुविधा भी होगी। स्टेशन का निर्माण पटना जंक्शन के निकट किया जायेगा, जिससे रेल यात्रियों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा आसान हो जायेगी।

बुद्ध स्मृति पार्क के अंदर बनेंगे प्रवेश-निकास द्वार

अधिकारियों ने बताया कि पटना स्टेशन के अंदर प्रवेश और निकास को लेकर बनने वाले द्वार बुद्ध स्मृति पार्क के अंदर बनेंगे। इसके साथ ही डीजी रूम, वाटर टैंक, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, ड्रेनेज कैनाल के लिए एनेक्सी भवन का निर्माण भी पार्क के अंदर होगा। प्रवेश-निकास टनल में वेंटिलेशन के लिए वेंट शेफ्ट भी यहीं पर बनेंगे।

बता दें कि पटना स्टेशन के निर्माण को लेकर सब वे टनल का काम फिलहाल शुरू हो गया है। प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन के पास न्यू मार्केट, महावीर मंदिर सहित बड़ी संख्या में थोक व खुदरा दुकानें हैं। ऐसे में बड़े स्तर पर निर्माण शुरू करने से पहले जंक्शन के आस पास ट्रैफिक, दुकान सहित अन्य संसाधनों का डायवर्जन बड़ी चुनौती होगी। इसके साथ ही बुद्ध स्मृति पार्क के सौंदर्य को बनाये रखने के लिए भी मेट्रो अधिकारियों को कड़ी मशक्कत करनी होगी।

Most Popular