Homeबिहारपटना के बना रेडीमेड कपड़ा देश भर में पहुंचेगा, कैबिनेट में पास...

पटना के बना रेडीमेड कपड़ा देश भर में पहुंचेगा, कैबिनेट में पास नई टेक्सटाइल नीति, बिहार में ही लोगों को मिलेगा रोजगार …

बिहार उद्योगों के क्षेत्र में लगातार विकास की ओर बढ़ रहा है। राज में हमेशा रोजगार समस्या जाती है। लेकिन अब बिहार राज्य कोलकाता और गुजरात की तरह टेक्सटाइल के क्षेत्र में हजारों-लाखों की संख्या में रोजगार उत्पन्न करेगा। बता दें कि अधिकांश अंडरवियर और बनियान बनाने वाली कंपनियां कोलकाता में ही है। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कपड़ा कंपनियों में काम करने वाले 86% लोग बिहार के ही हैं।

पटना सिटी का क्षेत्र टेक्सटाइल क्षेत्र के रूप में हयोग विकसित
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का साफ तौर पर कहना है कि राज्य के बाहर काम करने वाले लोगों को जल्द ही बिहार में ही रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही साथ राजधानी के पटना सिटी क्षेत्र को टेक्सटाइल उद्योगों के क्षेत्र में विकसित करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही इसके लिए नीति तैयार होगी जिसके बाद कैबिनेट से पास करा टेक्सटाइल नीति के रूप में विकसित की जाएगी।

राज्य में ही रोजगार मिलेगा
उद्योग मंत्री ने कहा कि कोरोना के दौरान जितने भी कामगार दूसरे राज्य से लौट कर आये थे, उसमें 86 फीसदी लोग कपड़ा कंपनियों में ही काम करने वाले थे। इस वजह से राज्य में कामगारों को बड़े स्तर पर रोजगार मिलेगा। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के बाहर टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े प्रवासी बिहारी चाहे वो कामगार हों या मालिक सब से बात हो रही है और उनका मन बिहार आकर काम करने का बन रहा है। बिहार सरकार निवेशकों को हर सुविधा देने को तैयार है। इसके लिए एक अप्रैल से नयी व्यवस्था भी लागू की जा रही है।

Most Popular