पटना के चिड़ियाघर में आज से नहीं लगेगा प्रवेश शुल्क, जानिए कितने दिनों तक मिलेगी छूट

राजधानी पटना स्थित संजय गांधी जैविक उद्यान में वाइल्डलाइफ वीक के तहत लोगों को चिड़ियाघर में मुफ्त प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा देश अमृत महोत्सव भी मना रहा है। वहीं आज बापू की जयंती भी है। इस मौके पर बिहार सरकार के वेन्यू पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने कहा कि दो अक्टूबर से लेकर 8 अक्टूबर तक चिड़ियाघर में प्रवेश करने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने यह बातें गांधी जयंती और वाइल्डलाइफ वीक के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्‍सव के अवसर पर बिहार म्‍यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्‍यप्राणी सप्‍ताह का आयोजन किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि मानव, पर्यावरण एवं वन्‍यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। पर्यावरण की रक्षा से ही मानव की रक्षा होगी। पर्यावरण को स्‍वच्‍छ रखना जरूरी है। वन्‍यजीवों का इसमें अहम रोल है। इसी को समझाने के लिए हमारे देश में दो से आठ अक्‍टूबर तक वन्‍यप्राणी सप्‍ताह का आयोजन किया जाता है।

बता दें कि राष्ट्र आज बापू की 152 में जयंती मना रहा है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में भाग लिया।