पटना का डबल डेकर एलिवेटेड रोड का काम इस महीने से हो रहा है शुरू, इन एरिया को मिलेगा फ़ायदा

पटना की सबसे अधिक व्यस्त सड़कों में एक अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य दिसंबर में शुरु हो जाएगा. शहरवासियों को इस सड़क के निर्माण हो जाने के बाद तंग ट्रैफिक से छुटकारा मिल जाएगा. डबल डेकर एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए मिट्टी जांच का कार्य पूरा कर लिया गया है. पायलिंग का काम अब किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुल निर्माण निगम के अधिकारियों की मानें तो दिसंबर से निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी. इस दौरान अशोक राजपथ के ट्रैफिक को वन-वे किये जाने की बात भी सामने आ रही है. जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन इस व्यस्त सड़क पर ट्रैफिक को वन-वे करने के लिए अपनी तैयारी करेंगे. ट्रैफिक व्यवस्था के लिए महिला और पुरुष जवानों की तैनाती होगी

बता दें कि कारगिल चौक से एनआईटी तक इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है. इसका शिलान्यास बीते 4 सितंबर को सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था. अगले तीन साल यानी 2024 तक इस सड़क के निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इस सड़क के बनने से पटना में लोगों को काफी राहत मिलेगी. मरीजों को पीएमसीएच जाने के दौरान जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा.

डबल डेकर एलिवेटेड रोड के बनने से पीएमसीएच पहुंचने का रास्ता भी सुगम होगा. पीएमसीएच में तीन मल्टीलेबल पार्किंग बनाई जाएगी. इस पार्किंग को अशोक राजपथ में बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड से जोड़ा जाएगा. पहले मंजिले की पार्किंग को एनआइटी मोड़ वाले रास्ते से जोड़ा जाएगा. इस रास्ते से आने वाली गाड़ियां इसी रुट से अस्पताल आना-जाना करेंगी. वहीं दूसरे मंजिले की पार्किंग से गांधी मैदान जाने वाली गाड़ियां आना-जाना कर सकेंगी.

अशोक राजपथ पर बन रहे डबल डेकर एलिवेटेड रोड को लोकनायक गंगा पथ से भी जोड़ा जाएगा. गांधी मैदान से पटना सिटी के बीच आना-जाना इस रोड से बेहद आसान हो जाएगा. गांधी मैदान से अशोक राजपथ डबल डेकर एलिवेटेड सड़क से कृष्णघाट होते हुए लोक नायक गंगा पथ से लोग पटना सिटी तक जा सकेंगे. अभी लोगों को पटना सिटी जाने या पटना सिटी से गांधी मैदान तक आने के लिए घंटों तक ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है. इस समस्या से लोगों को मुक्ति मिलेगी.

Note: तस्वीर काल्पनिक है।