Homeबिहारपटना एम्स में होगा कैंसर मैनेजमेंट सेंटर का निर्माण , मरीजों को...

पटना एम्स में होगा कैंसर मैनेजमेंट सेंटर का निर्माण , मरीजों को मिलेगी ये विशेष सुविधा ….

पटना एम्स में जल्द ही कैंसर के मरीजों का इलाज हो सकेगा. इसके लिए 100 बेड एडवांस्ड कैंसर मैनेजमेंट सेंटर का निर्माण करने की योजना है. इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है और इसका नाम एडवांस्ड सेंटर फार कैंसर मैनेजमेंट रखा गया है. प्रस्ताव को इंस्टीच्युट के स्टैंडिंग कमिटी में एप्रूवल के लिए भेजा जाएगा. छह महीने के अंदर सारा काम हो जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार, एडवांस्ड सेंटर फार कैंसर मैनेजमेंट के निर्माण के लिए अलग से भवन बनाए जाएंगे. दो साल के अंदर कैंसर मरीजों को पटना एम्स के इस एडवांस्ड कैंसर मैनेजमेंट सेंटर की सुविधा मिलने लगेगी. इसके निर्माण में 100 करोड़ रुपए खर्च या उससे अधिक खर्च होने का अनुमान है. पटना एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इसको बनाने के लिए दिल्ली एम्स, पुडुचेरी और देश के बड़े सेंटर के विशेषज्ञों की मदद ली जायेगी.

विशेषकर बिहार, झारखंड, असम में कैंसर मरीजों की संख्या अधिक है. पटना एम्स में इलाज + की सुविधा हो जाने पर मरीज पटना एम्स पहुंचेंगे. एम्स में बिहार समेत आसपास के राज्यों के कैंसर मरीजों को सहूलियत हो जाएगी। डॉ. पाल ने बताया कि कैंसर का इलाज महंगा है. गरीब मरीज को ये दवाएं कम कीमत में मिले उसकी भी व्यवस्था की जाएगी.

Most Popular