नालंदा ओपन यूनिवर्सिटीमार्च 2022 तक नए कैंपस में होगा शिफ्ट, देखिये क्या-क्या सुविधाएं मिलेगी

फिलहाल राजधानी पटना से संचालित हो रहा नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी बहुत जल्द अपने नए कैंपस भवन नालंदा में शिफ्ट हो जाएगा। 10 एकड़ में बन रहे कैंपस का भवन लगभग बनकर तैयार है। बस अंतिम चरण का काम बाकी है। बताया जा रहा है कि फरवरी तक इसका काम पूरा हो जाएगा। और फरवरी के महीने में ही बिहार एजुकेशनल इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा भवन विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंप दिया जाएगा।

जोर शोर से चल रही है तैयारियां।

बता दें कि मार्च तक एन ओ यू का मुख्यालय अपने नए भवन में शिफ्ट किया जाना है इसको लेकर जोर शोर से तैयारी चल रही है। विश्वविद्यालय के अधिकारीगण लगातार भवन के निर्माण कार्य का जायजा ले रहे हैं। भगवान जब पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो अगले साल मार्च महीने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे।

कैंपस भवन में होगी ये सारी सुविधाएं।

जानकारी के अनुसार नालंदा स्थित विश्वविद्यालय कैंपस में 4 फ्लोर का प्रशासनिक भवन बन रहा है। यहीं पर शैक्षणिक भवन भी होगा। 2 फ्लोर पर प्रशासनिक कार्य और 2 फ्लोर पर शैक्षणिक कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा इसी बिल्डिंग में लैब, लाइब्रेरी और कंप्यूटर लैब होगा। इसके अलावा कैंपस के अंदर ही 6 फ्लोर का प्रोफेसर क्वार्टर बन रहा है। इसके अलावा कुलपति कुलसचिव के लिए अलग से आवास तैयार किया जा रहा है। कैंपस में ही बॉयज और गर्ल्स हॉस्टल भी बन रहे हैं प्रत्येक हॉस्टल में 100 छात्र छात्राओं के रहने की व्यवस्था होगी इसके अलावा एक गेस्ट हाउस का निर्माण किया जा रहा है। वहीं पटना स्तिथ ऑफिस भी स्टडी सेंटर के रूप में कार्य करता रहेगा।