Homeबिहारदेश के किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आ रही है पीएम...

देश के किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आ रही है पीएम किसान की 12वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना का लाभुक हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है. बता दें, पीएम किसान की 12वीं किस्त के इंतज़ार की घड़ी ख़त्म हो रही है. दरअसल, देशभर के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में सरकार जल्द ही 2000 रुपये ट्रांसफर कर देगी. मिली जानकारी के अनुसार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 30 सितंबर 2022 तक किसानों के बैंक खातों में जमा हो जाएगी. हालांकि, सरकार की ओर से अब तक आधिकारिक रूप में सूचना नहीं दी गई है.

क्यों हो रही है देरी?
बता दें योजना में गड़बड़ियों को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी डेट 31 अगस्त रखी गई  थी. हालांकि, किसानों की e-KYC पूरी नहीं हुई, इसलिए इसे आगे बढ़ा दिया गया. इस वजह से किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिलने में देरी हो रही है. ऐसे में अगर आपने भी  अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आज ही पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपनी ई-केवाईसी पूरी कर लें.

चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?
सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.
यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा.
यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें.
इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें.
इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी.

योजना के बारे में?
आपको बता दें कि PM KISAN  योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं। अब जल्द ही 12 वीं किस्त आने वाली है.

Most Popular