देखिये अगले 5 दिन तक कैसा रहेगा झारखण्ड में मौसम का हाल

रांची में बारिश थमते ही एक बार फिर से पारा चढ़ने लगा है। तीन दिनों में रांची के उच्चतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। 31 अगस्त का रांची को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो पिछले 24 घंटे में बढ़कर 30 डिग्री सेल्सियसके पार पहुंच गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

झारखंड में मानसून (monsoon in jharkhand 2021) की स्थिति अब तक बहुत अच्छी रही है. जून और जुलाई यानी दो महीने में राजधानी रांची में 908 मिमी बारिश (rain in jharkhand) हो चुकी है. आम तौर पर मानसून (monsoon 2021) में 1100 से 1200 मिमी बारिश होती है. आपको बता दें कि अभी मानसून का दो माह बचा है.

अगले 5 दिनों तक राज्य में सामान्य बना रहेगा मानसून

हालांकि अगले पांच दिनों तक राज्य में मौसम से जुड़ी हुई कोई चेतावनी नहीं दी गयी है। इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक राज्य में मानसून की स्थिति मध्यम से कमजोर की श्रेणी में रहेगी। मौसम विभाग दिल्ली के द्वारा मानसून को लेकर जारी विशेष पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगस्त के महीने में झारखंड सहित पूरे देश में मानसून की स्थिति सामान्य रहने की संभावना है।

दिल्ली स्थित मौसम केंद्र (weather station) ने अगले दो महीने का पूर्वानुमान (weather forecast) जारी किया है. अगले दो माह में मौसम सामान्य रहने का अनुमान है. सामान्य से 95 से 101 फीसदी तक मानसून की बारिश (monsoon rain) हो सकती है. रांची के बाद सबसे अधिक बारिश बोकारो जिले में हुई है. वहां करीब 822 मिमी बारिश हुई है. जमशेदपुर में 784 मिमी, डालटनगंज में 670 मिमी व चाईबासा में 412 मिमी बारिश हुई है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है. कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. झारखंड के उत्तरी, मध्य तथा दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में ज्यादा असर पड़ सकता है. पिछले 24 घंटे में राज्य में एक दो स्थानों पर छिटपुट बारिश (sporadic rain) हुई.