दुर्गापूजा- दिवाली से पहले झारखण्ड वासियों के लिये रेलवे 4 नई ट्रेनें शुरू करने जा रही है, देखिये लिस्ट

भारतीय रेल ने झारखंड के संथाल परगना क्षेत्र के लोगों को त्‍योहारी सीजन शुरू होने से पहले बड़ी सौगात दी है. इंडियन रेलवे ने इस क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों के लिए 4 नई ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है. रेलवे प्रशासन के इस फैसले से देवघर, दुमका, गोड्डा, साहिबगंज और पाकुड़ जिलों के निवासियों को आने-जाने में बड़ी सुविधा होगी. इस क्षेत्र से होकर गोवा, पुणे, अहमदाबाद और रांची के लिए ट्रेनें जाएंगी. खासकर संथाल परगना इलाके से प्रदेश की राजधानी रांची जाने वालों को रेलवे के इस फैसले से सुविधा होगी.

पिछले तकरीबन 17 महीने से बंद आसनसोल-अहमदाबाद एक्‍सप्रेस (09436) का परिचालन फिर से शुरू हो गया है. जसीडीह-पुणे एक्‍सप्रेस ट्रेन (01428) की सेवाएं भी प्रारंभ हो गई हैं. ऐसे में अब महाराष्‍ट्र से बाबाधाम तक आने में दिक्‍कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. वहीं, झारखंड से महाराष्‍ट्र भी अब आसानी से जाया जा सकेगा. दूसरी तरफ, गोड्डा-रांची स्‍पेशल ट्रेन (08604) भी 29 सितंबर से चलने लगेंगी. बता दें कि गोड्डा से रांची के लिए यह पहली सीधी ट्रेन होगी. इससे पहले गोड्डा निवासियों को सड़क मार्ग से या फिर भागलपुर आकर रांची के लिए ट्रेन लेना होता था. अब इस जिले के लोगों के लिए प्रदेश की राजधानी तक सीधी ट्रेन हो जाएगी.

झारखंड को गोआ से जोड़ने के लिए भी ट्रेन सेवा की शुरुआत हो गई है. भारतीय रेल ने जसीडीह-वास्‍को द गामा एक्‍सप्रेस ट्रेन (06398) को चलाने की अनुमति दे दी है. यह ट्रेन धनबाद के कतरासगढ़ से होकर गुजरेगी. ऐसे में जसीडीह से ट्रेन के जरिए धनबाद जाना भी आसान हो जाएगा. बता दें कि रांची-भागलपुर एक्‍सप्रेस ट्रेन को गोड्डा तक विस्‍तार देने का फैसला किया गया है. इसे 29 सितंबर को हरी झंडी दिखाई जाएगी. गोड्डा से राजधानी रांची तक सीधी ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. अब यह बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने जा रही है.