Homeझारखंडदुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी ? मिल गया जवाब

दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी ? मिल गया जवाब

लोगों को ये सवाल सदियों से परेशान करता रहा है कि दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी. इस गुत्थी का हल निकालने के लिए लोगों ने काफी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली. अब वैज्ञानिकों ने इस सवाल ढूंढ लिया है.

दुनिया में पहले आई मुर्गी

डेली एक्सप्रेस के मुताबिक ब्रिटेन की शेफील्ड और वारविक यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर्स ने अंडे और मुर्गी के सवाल पर रिसर्च किया. लंबी स्टडी से पता चला कि दुनिया में सबसे पहले अंडा नहीं बल्कि मुर्गी आई थी.

वैज्ञानिकों को मिला सबूत

रिसर्च टीम को लीड करने वाले वैज्ञानिक डॉ कोलिन फ्रीमैन ने कहा, ‘लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया या मुर्गी. अब हमारे पास इस बात के सबूत है, जो हमें बताते हैं कि दुनिया में मुर्गी पहले आई.’

मुर्गी में मिलता है ये खास प्रोटीन

वैज्ञानिकों ने कहा कि अंडे (Egg) के खोल में ओवोक्लाइडिन नाम का एक प्रोटीन पाया जाता है. इस प्रोटीन के बिना अंडे का निर्माण होना नामुमकिन है. यह प्रोटीन केवल मुर्गी के गर्भाशय में बनता है इसलिए दुनिया में पहले मुर्गी आई. उसके गर्भाशय में ओवोक्लाइडिन बना. उसके बाद ये प्रोटीन अंडे की खोल में पहुंचा.

वैज्ञानिकों की इस रिसर्च से यह तो पता चल गया कि दुनिया में अंडे से पहले मुर्गी आई थी. हालांकि फिर मुर्गी दुनिया में कैसी पहुंची, यह सवाल अब भी अनसुलझी पहेली बना हुआ है.

Most Popular