Homeबिहारदीघा से समानान्तर सिक्स लेन पुल का होगा निर्माण, राजधानी के इस...

दीघा से समानान्तर सिक्स लेन पुल का होगा निर्माण, राजधानी के इस हिस्से के लोगों को होगा लाभ..

पटना के दीघा और सारण के सोनपुर के बीच जेपी सेतु के समानांतर निर्माण होने वाले सिक्स लेन पुल के एप्रोच रोड के एलायनमेंट में बदलाव किया जाना संभव है। दरअसल हाल ही में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एडीजी द्वारा प्रस्तावित पुल के एलायनमेंट का निरीक्षण किया था। और निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आयी कि दीघा छोड़ के साथ ही सोनपुर छोर में भी एप्रोच रोड के टेल एंड में बदलाव होना आवश्यक है। हालांकि इस मामले के निदान के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एडीजी ने ट्रैफिक इंजीनियर के साथ बैठक कर बातचीत हुई है।

बता दे कि जेपी सेतु के समानांतर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल वर्तमान पुल से थोड़ा पहले दानापुर छोर से बनाया जाना है। इस पुल के एप्रोच रोड के साथ दिक्कत यह है कि वहां एक साथ 4 सड़कें आ रहीं। अब ऐसे में संकट है कि इस नए पुल के एप्रोच रोड को कैसे से और कहां उतारा जाए। गंगा पथ का एक हिस्सा इसके एप्रोच रोड में आकर जुड़ रहा, तथा जेपी सेतु का एप्रोच रोड भी इसी के समीप है, साथ ही अटल पथ का भी एक हिस्सा आ रहा और पाटलि पथ भी मिल रहा है। अब ऐसे में एप्रोच रोड को इस प्रकार से उतारने को कहा जा रहा कि सभी सड़कों के एप्रोच रोड से यह अलग रहे।

वहीं अशोक राजपथ पर एक रोटरी भी आवश्यक है। ऐसे ही सोनपुर छेत्र में भी 2-3 सड़कें आपस मे मिल रहीं है। आपको बता दूं कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जेपी सेतु के समानांतर बन रहे सिक्स लेन पुल का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। तथा मंत्रालय द्वारा एलायनमेंट की स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया गया है। हालांकि अभी राज्य सरकार के स्तर पर इसकी स्वीकृति नहीं भेजी गयी है।

Most Popular