दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में 100% कट ऑफ, 99% लाने वाले भी हो रहे परेशान

एक वक्त था जब 90% अंक लाने वाले विद्यार्थी होनहार समझे जाते थे। इतने अंक प्राप्त करने पर लोग कहते थे कि इसे देश के किसी भी प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। लेकिन इधर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई कॉलेज का कटऑफ 100 परसेंट चला गया। दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न कॉलेजों में कुल 10 पाठ्यक्रमों को 100% कट-ऑफ दिया गया है। हंसराज कॉलेज, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में कंप्यूटर साइंस के लिए 100% कट-ऑफ निर्धारित किया गया है। रामजस कॉलेज ने फिजिक्स और एक बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन के लिए 100 फीसदी कटऑफ की मांग की है।

वहीं हिंदू कॉलेज और रामजस कॉलेज ने पॉलिटिकल साइंस के लिए 100% कट-ऑफ निर्धारित किया है। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने भी इकोनॉमिक्स और बी कॉम (ऑनर्स) के लिए 100% कट-ऑफ की मांग की है, जबकि एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने बी कॉम के लिए 100% कट-ऑफ निर्धारित किया है। इस बीच, हंसराज कॉलेज के 20 स्नातक पाठ्यक्रमों में से 13 की कट-ऑफ 99 प्रतिशत से अधिक है।

बता दें कि कट-ऑफ सूची अस्थायी है क्योंकि इसे दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अनुमोदित किया जाना बाकी है और अंतिम सूची जारी होने से पहले इसमें बदलाव किया जा सकता है।