HomeUncategorizedदिल्ली की सरकारी स्कूल के तर्ज पर राजधानी के इन छह विद्यालयों...

दिल्ली की सरकारी स्कूल के तर्ज पर राजधानी के इन छह विद्यालयों की बदलेगी तस्वीर , स्मार्टक्लास की होगी सुविधा

बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर हमेशा सवाल उठते आ रहे है। ऐसे में सरकार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक बार फिर बड़ी पहल की है। बता दे कि राजधानी पटना के विद्यालओं के रूप को बदलने की तयारी शुरू कर दी है। पटना के छह विद्यालयों को चयन कर , उन सभी विद्यालओं को मॉडर्न स्कूल के रूप में तब्दील करने की कवायद शुरू हो गयी है। ऐसे देखा जा रहा है कि बिहार सरकार अब दिल्ली मॉडल को बिहार में भी नक़ल करने जा रही है। बता दे कि दिल्ली की सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों को टक्कर देती है। जहां स्मार्ट क्लासरूम सहित कई अन्य एक्टिविटी के लिए अलग-अलग क्लास रूम बनाए गए हैं। कुछ इसी तरह अब बिहार में भी सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

राजधानी पटना में सरकारी स्कूल को स्मार्ट स्कूल अभी बनाया जा रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि स्कूलों को इस स्मार्ट स्कूल के रूप में तब्दील किया जाएगा इसमें अदालत गंज के दो स्कूल जिसमें मंदिरी में दो और गोलघर के दो स्कूल का चयन किया गया है, इन दोनों स्कूल का रिनोवेशन का काम इसी साल जनवरी में शुरू हुआ था।

बता दे कि इन सभी स्कूल का रिनोवेशन का काम पीएसीएल योजना के तहत किया जा रहा है , जिसमें बताया जा रहा है कि इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधा सहित कई अन्य सुविधाएं इन स्कूलों में दी जाएगी। साथ ही साथ स्कूल की बुनियादी सुविधा को भी बढ़ाया जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत इन सभी परियोजना पर काम अभी फिलहाल किया जा रहा है। इस वजह से स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों और शिक्षकों को अभी फिलहाल थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Most Popular