दरभंगा एयरपोर्ट ने एक साल में हासिल किये कई उपलब्धियां, ये सारी सुविधाएं मिलेगी आने वाले समय में

दरभंगा एयरपोर्ट के चालू हुए एक साल हो चुके हैं। इस बीच दरभंगा एयरपोर्ट मिथिला वासियों के लिए वरदान साबित हुआ। इस एयरपोर्ट से सालाना लाखों की संख्या में यात्री यात्रा कर रहे हैं। इसके अलावा मिथिला के व्यापार को भी पंख लग गए। बता दें किए एकसाल पहले 8 नवंबर 20 को मिथिला के केंद्र में स्थित दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा शुरू हुई थी।

मंत्री संजय झा ने जताया प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का आभार।

प्रदेश के जल संसाधन व सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने कहा है कि हम मिथिलावासियों के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। मंत्री ने कहा कि एक साल में दरभंगा से करीब सवा पांच लाख यात्रियों का आना-जाना हुआ। दरभंगा एयरपोर्ट के एक साल के शानदार सफर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति पुन: आभार। मिथिला के विकास के प्रति मुख्यमंत्री की व्यक्तिगत अभिरुचि के कारण एक एयरपोर्ट के लिए दरभंगा को चुना गया।

इन नई सुविधाओं का हो रहा है विकास।

78 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में 336 करोड़ 76 लाख 18 हजार 560 रुपये खर्च के प्रस्ताव को 11 अक्टूबर 2021 को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गई है। यह भूमि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को नि:शुल्क हस्तांतरित की जाएगी। इससे तीन से चार हजार यात्रियों की क्षमता का नया टर्मिनल भवन, 8 विमानों के ठहराव की क्षमता वाला एप्रन, चार सौ से अधिक वाहनों के लिए मल्टी फ्लोर पार्किंग, मखाना और लीची की सप्लाई के लिए कार्गो कॉम्प्लेक्स, रनवे पर अत्याधुनिक नेविगेशन फेसिलिटी (पथ-प्रदर्शन की सुविधा), ग्राउंड स्टाफ के लिए प्रशिक्षण केंद्र और नया प्रशासनिक भवन शामिल है। 24 एकड़ भूमि में नाइट लैंडिंग इक्विपमेंट की भी स्थापना की जाएगी। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट से प्रतिदिन 2000 के लगभग यात्री यात्रा कर रहे हैं। 7 नवंबर 2021 को दरभंगा एयरपोर्ट पर आगमन और प्रस्थान करने वाले यात्रियों की संख्या 2700 रही।