ड्रग्स केस: चैट लीक पर सवाल उठे तो WhatsApp ने दी सफाई, कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता मैसेज

नई दिल्ली. व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने शुक्रवार को कहा कि उसके मंच के जरिये भेजे जाने वाले संदेश कूट भाषा में (इनक्रिप्टेड) होते हैं और केवल संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला ही उसे पढ़ सकता है. बॉलीवुड कलाकारों के नशीले पदार्थों को लेकर व्हाट्सऐप पर संदेश के आदान-प्रदान के कथित रूप से लीक होने और उसको लेकर व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत की निजता को लेकर जतायी जा रही चिंता के बीच यह बयान जारी किया गया है.

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी आपके संदेश को सुरक्षित रखती है और यह कूट रूप में होता है ताकि आप और जिसको आपने भेजा है, वे ही उसे पढ़ सके. व्हाट्सऐप समेत कोई भी उसे नहीं पढ़ सकता है.’ प्रवक्ता ने कहा कि लोग व्हाट्सऐप से केवल फोन नंबर का उपयोग कर जुड़ते हैं और फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी के पास संदेश की बातों तक पहुंच नहीं होती.

उसने कहा, ‘व्हाट्सऐप, ऑपरेटिंग सिस्टम विनिर्माताओं के डिवाइस स्टोरेज को लेकर दिशानिर्देशा का अनुकरण करती है. हम लोगों को ऑपरेटिंग सिस्टम की तरफ से उपलब्ध पासवर्ड या बॉयोमेट्रिक आईडी समेत सभी सुरक्षा विशेषताओं का लाभ उठाने के लिये प्रोत्साहित करते हैं. ये सुरक्षा विशेषताएं किसी तीसरे पक्ष को उपकरण में उपलब्ध सामग्री तक पहुंचने से रोकती है.’

ये भी पढ़ें: Exclusive Drugs Chat: पढ़िए दीपिका पादुकोण, करिश्मा प्रकाश और जया शाह की पूरी चैटये भी पढ़ें: NCB अधिकारी बोले- शोविक से सुशांत सिंह राजपूत के लिए ड्रग्स मंगवाती थी रिया चक्रवर्ती

जिस व्हाट्सएप ग्रुप में होती थी ड्रग्स की बात उसकी एडमिन हैं दीपिका पादुकोण
सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में ड्रग एंगल सामने आने के बाद बॉलीवुड के कई बड़े सितारे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के रडार पर आ गए हैं. रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद एनसीबी की टीम आज जहां अभिनेत्री रकुलप्रीम सिंह से पूछताछ कर रही है, वहीं इस मामले में अब एनसीबी को बड़ी जानकारी हाथ लगी है. एनसीबी के सूत्रों के मुताबिक जिस व्हाट्सअप ग्रुप में ड्रग्स को लेकर बातचीत होती थी उस ग्रुप की एडमिन दीपिका पादुकोण थीं.

एनसी​बी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस ग्रुप को साल 2017 में बनाया गया था और इस ग्रुप में दीपिका, जया शाह और करिश्मा प्रकाश शामिल थीं. इस ग्रुप के जरिए ही दीपिका और करिश्मा ड्रग्स को लेकर बात कर रही थीं. वहीं दूसरी तरफ खबर मिली है कि रकुलप्रीत सिंह ने एनसीबी के सामने कबूल किया है ​कि उन्होंने साल 2018 में रिया के साथ ड्रग्स चैट की थी. उन्होंने माना है कि रिया चक्रवर्ती के साथ उनकी ड्रग्स चैट हुई थी. रकुलप्रीत ने एनसीबी को बताया कि रिया चैट में अपना सामान मंगवा रही थीं. रकुलप्रीत ने बताया कि रिया का सामान (ड्रग्स) मेरे घर था. फिलहाल रकुलप्रीत ने ड्रग्स लेने की बात से इनकार कर दिया है.