डेंगू के मरीजों के भोजन में शामिल करें ये पौष्टिक आहार, प्लेटलेट्स लेवल बढ़ाने में होगी आसानी

डेंगू के मरीज को भोजन में ऐसी चीजें को शामिल करना चाहिए जिनसे उसके प्लेटलेटस तेजी से बढ़ाए जा सकें. डेंगू के बुखार में मरीज की पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है. इसलिए मरीज को ऐसे पदार्थों का ही सेवन करना चाहिए जो पचने में आसान हो और पौष्टिक भी हो.

डेंगू के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये

दलिया- डेंगू बुखार आने पर शरीर का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है. इसलिए मरीज को दलिया जैसे तरल आहार लेने चाहिए.

हर्बल टी- डेंगू में अदरक और इलाइची से बनी हर्बल टी पीने से राहत मिलता है.

पानी- अधिक से अधिक पानी पीना डेंगू के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सूप- डेंगू के मरीज को सूप देने से बिगड़े मुंह का स्वाद भी ठीक हो जाता है.

नारियल पानी- डेंगू के बुखार में नारियल का पानी अत्यधिक फायदेमंद होता है. नारियल के पानी में कई मिनरल्स होते हैं जो शरीर को फिट रखते हैं.

नींबू का रस- नींबू का रस यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस और विषैले तत्वों को बाहर निकालता है.

पपीते का रस- पपीते का रस प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मददगार होता है. इतना ही नहीं पपीते की पत्तियां भी इस बुखार में राहत पहुंचाते हैं. ऐसे में डेंगू के मरीजों के लिए सुबह और रात में पपीते के पत्तों का रस पीना फायदेमंद होता है.

वेजिटेबल- डेंगू के मरीजों को टमाटर, कद्दू, गाजर, खीरा, चुकंदर जैसी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये सब्जियां मरीज के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं.

प्रोटीन- डेंगू के मरीजों को ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है ऐसे में उन्हें अंडे, दूध, पनीर जैसे डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए. नॉनवेज खाते हैं तो मछली, चिकन और मीट भोजन में शामिल कर सकते हैं.

फ्रूट्स- कीवी, अमरूद, आलू बुखारा, तरबूज संतरा, पपीता जैसे फल डेंगू के मरीजों को फायदा पहुंचाता है. इससे शरीर की प्रतिरोधी काफी क्षमता बढ़ जाती है.