डेंगू और मलेरिया से लड़ने में यह मछली करती हैं मदद , जानिए कैसे करती है यह मछली डेंगू से बचाव..

लोग अक्सर एक कहावत कहते हैं कि एक मछली पूरे तालाब को खराब कर देती है. लेकिन हम आपको बता दें कि यह कहावत अब उल्टा साबित हो गया है. अब एक मछली इंसान की जान बचा सकती है. एक ऐसी मछली जो लोगों को डेंगू से बचा सकती है.

गम्बूजिया नाम की मछली लोगों को सिर्फ डेंगू से ही नहीं मलेरिया से भी बचा सकती है. उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में प्रशासन ने इस मछली को कई तालाब में छोड़ने के आदेश दिए हैं. प्रशासन का लक्ष्य है कि इस मछली की संख्या अधिक से अधिक बढ़ाई जाए.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. बारिश होने के बाद यहां डेंगू के मच्छरों की संख्या में और भी ज्यादा वृद्धि हुई है. डेंगू से मरने वालों की संख्या कल 22 बताई गई थी. कई अस्पतालों में बेड फूल हो चुके हैं .

झांसी जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने इस मछली को आंतिया तालाब में छोड़ा है. इस मछली का उपयोग तलाब में उपस्थित डेंगू के लारवा को खत्म करने के लिए किया जा रहा है. बता देगी या मछली डेंगू के लारवा को खा जाती है. डेंगू और मलेरिया के प्रकोप को खत्म करने के लिए इस मछली को हथियार बनाने की तैयारी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू कर दी गई है.

झांसी में तालाबों में छोड़ी जा रही गंबूजिया मछली- झांसी के जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि झांसी के तालाबों में अधिक से अधिक गंभुजिया मछली को जोड़ा जाए. झांसी को डेंगू मुक्त बनाने के लिए यह प्रशासन का एक बहुत बड़ा कदम है.