Homeबिहारडीएलएड में दाखिले के लिए बदल गए नियम, नामांकन के लिए...

डीएलएड में दाखिले के लिए बदल गए नियम, नामांकन के लिए इस प्रक्रिया से छात्रों को गुजरना होगा…

डीएलएड में प्रवेश लेने वाले छात्रों की परेशानियों एवं मेधा को अनदेखा करने की शिकायतों को देखते हुए बिहार सरकार ने पहली बार राज्य के सभी संस्थानों में डीएलएड के वर्ष 2022-2024 के सत्र में प्रवेश के लिए संयुक्त कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट लेने का निर्णय लिया है। सोमवार को इस मामले में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में फैसला लिया गया।

बताया जाता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के अंदर परीक्षा के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। परीक्षा अगस्त में आयोजित कराने का निर्देश दिया गया है। यह भी निर्देश दिया गया है कि इस वर्ष किसी भी संस्थान द्वारा इस प्रवेश परीक्षा से भिन्न छात्रों का नामांकन डीएलएड कोर्स में नहीं लिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले डीएलएड में नामांकन के लिए लिखित परीक्षा ली जाती थी। वहीं अगर कोरोना महामारी के समय की बात की जा तो उस वक्त मार्क्स के आधार पर डीएलएड कोर्स में छात्रों का नामांकन लिया गया था। अब सत्र 2022-2024 में संयुक्त कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट लेने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के माध्यम से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे मेधावी छात्रों को लाभ होगा और मेधा के अनुसार प्रवेश मिलेगा।

Most Popular