डाकिए से ही अपडेट करवा सकते हैं अपने आधार का मोबाइल नंबर, जानिए क्या करना होगा

आजकल किसी भी सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। सभी ऑनलाइन प्रक्रिया में आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर खो गया है या बंद हो गया है तो उन्हें काफी परेशानी होती है। लेकिन अब आपकी यह समस्या दूर हो गई है क्योंकि अब आप अपने पोस्टमैन से ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरू की सुविधा।

लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) एक ऐसी व्यवस्था लेकर आया है जो डाकियों को आधार कार्डधारकों के मोबाइल नंबर को उनके दरवाजे पर ही आराम से अपडेट करने की अनुमति देगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने जानकारी साझा करते हुए ट्वीट किया कि “स्थानीय डाकिया/ग्रामीण डाक सेवक की मदद से अपने आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं।” बता दें कि लोग 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, 1.46 लाख डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के नेटवर्क के माध्यम से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

आधार कार्ड से नंबर लिंक कराने वाले को मिलती है ये सुविधाएं।

जिन लोगों ने अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर रखा है, वे भी ऑनलाइन आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता अपडेट करने जैसी विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा इस आवश्यक दस्तावेज की सहायता से लोग सरकारी कल्याणकारी योजनाओं में अपना नामांकन भी करा सकते हैं। राशन कार्ड प्राप्त करने, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ सेवाएं लेने, ईपीएफओ से संबंधित सेवाओं और आयकर की ई-फाइलिंग जैसे लाभ भी आधार कार्ड की सहायता से प्राप्त किए जा सकते हैं।