ट्रिपल आईटी भागलपुर का बिल्डिंग बनेगा शानदार। 6 फ्लोर की ग्लास कवर बिल्डिंग में होंगी और कई सारी खूबियां

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ट्रिपल आईटी भागलपुर की बिल्डिंग को काफी आधुनिक और खूबसूरत बनाया जाएगा। इस तरह की आधुनिक बिल्डिंग भागलपुर में पहली बार बनेगी। सिक्स फ्लोर की बनने वाली बिल्डिंग का फसाड (फ्रंट कवर) पूरी तरह शीशे का होगा।

ये होंगी बिल्डिंग की खूबियां।

बिल्डिंग का क्षेत्रफल काफी बड़ा होगा। इसकी लंबाई इतनी होगी कि भागलपुर जीरोमाइल और सबौर से आसानी से यह दिख जाएगा। इस बिल्डिंग में कंप्यूटर और लाइब्रेरी की सुविधा छात्रों को मिलेगी। रोशनी का प्रबंधन ऐसा होगा कि दिन में बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं सोलर प्लेट भी लगाई जाएगी, ताकि कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी में काम करने वाले छात्रों को बिजली की आवश्यकता नहीं पड़े। इस बिल्डिंग के निचले तल में कैफेटेरिया का निर्माण किया जाएगा।

फर्स्ट फेज में इन भवनों का होगा निर्माण।

ट्रिपल आईटी के जन संपर्क अधिकारी ने बताया कि फेज 1 में सेंट्रल लाइब्रेरी एंड कंप्यूटर सेंटर, प्रशासनिक बिल्डिंग, एकेडमिक बिल्डिंग, लेक्चर हॉल, वर्कशॉप कम इन्क्यूवेशन सेंटर, गर्ल्स, बॉयज हॉस्टल, फैकेल्टी रेसिडेंस, डायरेक्टर रेसिडेंस, प्ले फिल्ड, सर्विसेस, ईएसएस, यूजीडब्ल्यूटी, वाटरफ्रंट डेवलपमेंट, मेन इंट्रेंस व बोरवेल लोकेशन का निर्माण होगा।

जॉगिंग ट्रैक भी बनेगा।

इसके अलावा प्रशासनिक भवन के ग्राउंड फ्लोर पर ही पार्किंग की बवस्था होगी। जॉगिंग ट्रैक और योग की व्यवस्था भी छात्रों के लिए किया जाएगा। दूसरे फेज में मेडिटेशन सेंटर भी बनेगा। ऑडिटोरियम और एकेडमिक बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। इसके अलावा भवनों का निर्माण इस ढंग से किया जा रहा है कि छात्रावास और फैकल्टी रेजिडेंस से सुबह सुबह गंगा नदी का नजारा दिख सके।