Homeझारखंडझारखण्ड से बिहार, बंगाल और ओड़िसा सहित कई राज्य में जाने के...

झारखण्ड से बिहार, बंगाल और ओड़िसा सहित कई राज्य में जाने के लिए होगा चकाचक सड़के, जानिए तीनों एक्सप्रेस-वे का रूट

झारखंड में 3 एक्‍सप्रेस-वे बनने का रास्‍ता साफ हो गया है. इसके बनने के बाद ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ जाने में समय की काफी बचत होगी. NHAI प्रदेश में 3 एक्‍सप्रेस-वे बनाने की तैयारी कर रहा है. इनमें से दो के लिए फंड भी आवंटित हो गया है. तीसरे एक्‍सप्रेस-वे सह ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण का रास्‍ता भी लगभग साफ हो गया है. इनके निर्माण से झारखंड से छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जाना काफी आसान हो जाएगा. पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस-वे के झारखंड से गुजरने से भी प्रदेश के लोगों को काफी सहूलियत होगी. इसके निर्माण से कोलकाता की दूरी 120 किलोमीटर तक कम हो जाएगी.

भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत झारखंड में दो इंटरस्‍टेट और एक प्रदेश की राजधानी रांची को बोकारो से जोड़ने के लिए एक्‍सप्रेस-वे निर्माण की योजना है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि रांची से बोकारो तक एक्‍सप्रेस-वे बनाने के लिए पहले ही 1730 करोड़ रुपए मंजूर हो चुके हैं . ओडिशा के संबलपुर-रांची एक्‍सप्रेस-वे को भी हरी झंडी मिल गई है. इस प्रोजेक्‍ट के लिए 3300 करोड़ रुपए की डिटेल्‍ड प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार की गई है. इस तरह झारखंड की राजधानी रांची को दो शहरों से जोड़ने के लिए एक्‍सप्रेस-वे बनाने की योजना पर 5000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा का खर्च होने की संभावना है.

भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत केंद्र सरकार देशभर में हाईवे और एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण कर रहा है. इसके तहत कई राज्‍यों में हाई-स्‍पीड सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. इसी क्रम में रांची से बोकारो के बीच एक्‍सप्रेस-वे बनाने की योजना है. इसके लिए 1730 करोड़ रुपये का फंड आवंटित भी कर दिया गया है. इस बीच, धनबाद और रायपुर के बीच भी ग्रीन कॉरिडोर बनाने की प्‍लानिंग है. इसके निर्माण से झारखंड से छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जाना बेहद आसान हो जाएगा.

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular