झारखण्ड से बिहार के लिए शुरू हो रही एक और ट्रेन, देखिये रूट और टाइमिंग

कोरोना से पहले जो ट्रेनें चल रही थीं, वह अब धीरे-धीरे खुल रही हैं। इन्हीं में से एक ट्रेन थी टाटा-कटिहार, जो बुधवार से शुरू हो रही है। जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद विद्युत वरण महतो इसे रात 9.15 बजे टाटानगर रेलवे स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस ट्रेन को दोबारा चालू कराने के लिए सांसद ने अथक प्रयास किया था, जिसका असर भी हुआ।

जनता की मांगों को लेकर लगातार सचेत रहने वाले और संघर्ष करने वाले सांसद विद्युत वरण महतो के प्रयास से जनता की बहुप्रतीक्षित एक मांग आज पूरी हो रही है। रेलवे के संबंधित विभिन्न मांगों को लेकर सांसद ने विभिन्न स्तरों पर अपनी बात रखी, उनमें से टाटा से कटिहार के लिए सीधी ट्रेन सेवा की मांग प्रमुख थी। उनके लगातार प्रयासों का यह परिणाम है कि आज इस ट्रेन का शुभारंभ होने जा रहा है। इस ट्रेन का नंबर वर्तमान में 08141 एवं 08142 है, जबकि नियमित रूप से इस ट्रेन का क्रमांक 18181 एवं 18182 होगा।

पहले टाटा-छपरा के साथ होती थी लिंक

उल्लेखनीय बात यह है कि इससे पूर्व कटिहार के लिए एक लिंक ट्रेन टाटा-छपरा के साथ जाती थी। इस लिंक में कम डिब्बे रहने के कारण बड़ी संख्या में कटिहार के रास्ते उत्तर बिहार जाने वाले लोग वंचित रह जाते थे। इसके साथ ही इस लिंक ट्रेन के कारण बरौनी में अक्सर विलंब हो जाया करता था। अब जहां झारखंड से उत्तर बिहार सीधे जुड़ गया है, वहीं दूसरी ओर बड़ी संख्या में यात्री इससे लाभान्वित होंगे।

सांसद महतो ने इस ट्रेन के शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एवं चक्रधरपुर डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक सहित सभी पदाधिकारियों के प्रति अपनी ओर से आभार व्यक्त किया है। इसके साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले समय में जमशेदपुर को और भी नई ट्रेनों की सौगात जल्दी ही मिलेगी।