झारखण्ड से चलने वाली इन ट्रेनों का 30 प्रतिशत घट गया किराया, देखिये पूरी लिस्ट

रेलवे ने सामान्य ट्रेनों के परिचालन को लेकर ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटाना शुरू कर दिया है। अब तक सभी नियमित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को एक्सप्रेस विशेष और त्यौहार विशेष ट्रेनों के रूप चलाया जा रहा था, जिसे अब सामान्य ट्रेन के रूप में चलाने का निर्णय लिया है। इसे लेकर रांची रेल मंडल अंतर्गत 25 ट्रेनों के नंबरों में से शून्य हटाने का काम किया गया है। अगले सात दिनों के अंदर सभी स्पेशल ट्रेनों के नंबर को पूर्व की तरह कर लिया जाएगा।

इन 25 स्पेशल ट्रेनों में रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, रांची-हावड़ा, रांची-एलटीटी, रांची-दुमका, रांची-दिल्ली गरीब रथ, हटिया-पुणे, राउरकेला-जयनगर, रांची-सासाराम, रांची-आरा, हटिया-एर्नाकुलम, रांची-आनंदविहार, हावड़ा-रांची, रांची-गोड्डा, हटिया-पटना, रांची-सीपीयू, हटिया-हावड़ा, एलटीटी-हटिया, हटिया-यशवंतपुर, हटिया-पूर्णियाकोर्ट, हटिया-आनंदविहार, हटिया-आनंदविहार, हटिया-बेंगलुरु कैंट, खड़गपुर-रांची, टाटा-हटियाऔर हटिया-झारसुगुड़ा ट्रेन से जीरो हटाने का काम किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सामान्य ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेलवे ने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम को अगले सात दिनों के लिए छह घंटे तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इनमें सामान्य ट्रेनों के आधार पर टिकट का किराया फीड किया जा रहा है। रात्रि 11.30 बजे से सुबह 5.30 बजे तक सिस्टम को बंद रखा गया है। इस दौरान कोई टिकट से संबंधित कार्य नहीं होगा। मालूम हो कि रांची रेल मंडल में वर्तमान में 44 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इसका किराया यात्रियों से 30 प्रतिशत अधिक लिया जा रहा है। सामान्य ट्रेन चलने से यात्रियों को अधिक किराया नहीं देना पड़ेगा।