Homeझारखंडझारखण्ड वासियों को इस तारीख़ से मिलेगी ठंड से राहत, जानिए किस...

झारखण्ड वासियों को इस तारीख़ से मिलेगी ठंड से राहत, जानिए किस ज़िला में पड़ रहा ज्यादा ठंड

झारखंड में उत्तर पश्चिमी और उत्तर दिशा से आ रही बफीर्ली हवा की वजह से रविवार को भी ठंड से आमजन को राहत नहीं मिली। राज्य में न्यूनतम तापमान में एक से चार डिग्री सेसि की गिरावट की वजह से ठंड का असर अभी ज्यादा है।

रांची, बोकारो थर्मल, देवघर और हजारीबाग जिला में न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेसि से नीचे चल रहा है। वहीं, चाईबासा और जमशेदुपर का पारा दस और 11 डिग्री सेसि के बीच में है। राज्य में रांची में सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को राज्य के मध्य और उत्तर पूर्वी भाग में ठंड का प्रभाव ज्यादा रहेगा। इसमें रांची, खूंटी, पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, रामगढ़, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग और देवघर जिला का तापमान नौ से दस डिग्री सेसि के बीच रहेगा।

राज्य के शेष जिला का तापमान 11 से 12 डिग्री सेसि रहेगा। आसमान साफ रहने और दिन में खिली धूप के बावजूद लोगों ने ठंड से बचाव के लिए गरम कपड़े का सहारा लिया। शाम होते ही ठंड और बढ़ गई। इससे किसी काम के सिलसिले में घरों से बाहर निकले लोगों ने कनकनी महसूस की। देर शाम के बाद घरों में लोगों ने ठंड से राहत के लिए हीटर और अलाव का सहारा लिया।

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि आने वाले तीन से चार दिन तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। न्यूनतम तापमान में बदलाव नहीं होने की वजह से दिन और रात में ठंड की स्थिति कायम रहेगी। झारखंड में छह जनवरी से आसमान में बादल छाएंगें। मौसम में बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से होगा। आसमान में बादल छाने के बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इससे ठंड में कमी आएगी और आमजन को कनकनी से राहत मिलेगी।

Most Popular