झारखण्ड वासियों कब से मिलेगा इस बारिश वाले मौसम से निजात, जानिए

रविवार की सुबह राजधानी रांची में सुबह तेज धूप खिली है। इसके साथ ही आसमान में हल्के बादल दिख रहे हैं। 10किमी प्रतिघंटा के रफ्तार से हल्की हवा चल रही है। जबकि शहर में आद्रता का स्तर 93 प्रतिशत है। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि आज रांची में मौसम मुख्य रूप से साफ रहेगा। दिन में हल्के बाद देखे जा सकते हैं। वहीं मौसम विभाग के अनुसार राज्य से मानसून की वापसी के लिए छह अक्टूबर से अनुकूल परिस्थितियां बन रही है। एक कम दबाव का एंटी साइक्लोनिक क्षेत्र राज्य के ऊपर बनता हुआ दिख रहा है। इसके पांच अक्टूबर से सक्रिय होने की संभावना है। इसके कारण राज्य से मानसून की वापसी शुरू होगी।

राज्य के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि उत्तरी झारखंड और दक्षिणी बिहार के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है। इस कारण राज्य भर में लोगों को बारिश से राहत मिलेगी। हालांकि विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्के से मध्य दर्जे की बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न जिलों में तेज हवा भी चल सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून पूर्ण रूप से सक्रिय रहा। इसके कारण लगभग सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश कोडरमा के सतगांव में 65 मिमी रिकार्ड किया गया। जबकि राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 35.6डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान चाईबासा में 21.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।