Homeझारखंडझारखण्ड में 9 से 12 जनवरी तक हो सकती हैं बारिश, जानिए...

झारखण्ड में 9 से 12 जनवरी तक हो सकती हैं बारिश, जानिए मौसम बदलाव का कारण

गुरुवार को भी मौसम में तेज ठंडक बनी रहेगी। सुबह देर तक कोहरा छाने के बाद दोपहर में धूप खिलेगी। हालांकि ठंडी हवाएं चलने से दिन में भी ठंड का एहसास होगा। शाम ढलने के साथ ही ठंड और बढ़ेगी। शुक्रवार से मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने इसकी संभावना जता दी है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के अनुसार 6 जनवरी से तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। इस वजह से देश के कई हिस्से में बादलों की आवाजाही शुरू होगी।

9 जनवरी से झारखंड में आएंगे राजस्थान के चक्रवाती बादल

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान में चक्रवात जैसी परिस्थिति बनेगी। राजस्थान के चक्रवात का प्रभाव मध्यप्रदेश और आसपास के हिस्सों से होते हुए झारखंड पर भी पड़ेगा। 9 जनवरी से राजस्थानी चक्रवात के बादल इस ओर भी आने लगेंगे। 9 से 12 जनवरी के दौरान घने बादल छाने के साथ तेज बादल गरजने और बारिश की भी संभावना है। बादलों की आवाजाही से तापमान में बढ़ोतरी होगी। अगले 24 घंटे के बाद तापमान में तीन से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। तापमान चढ़ने के साथ ही ठंड का असर कुछ कम होगा।

जनवरी में दिसंबर जैसी स्थिति बनने के आसार

इससे पहले दिसंबर के अंतिम हफ्ते में भी मौसम ने अपना रंग बदल लिया था। 28 दिसंबर को शाम में जोरदार बादल गरजने के साथ झमाझम बारिश भी हुई थी। 29 दिसंबर को भी हल्की बूंदाबांदी हुई थी। कई दिनों तक बादल छाए रहने के बाद मौसम साफ हुआ था । अब एक बार फिर जनवरी में भी दिसंबर जैसी परिस्थिति बनने की संभावना है। तीन चार दिनों तक बादल छाए रहने के बाद मौसम साफ होने पर ठंड फिर लौट सकती है।

Most Popular