झारखण्ड में लगातार बारिश से रांची का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, नदी और डैम सब फुल

झारखंड में लगातार हो रही बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। कई डैम और नदियों में उफान से लोगों के घरों में पानी घुस गया है। कई पुलिया और सड़क पर भी पानी आ जाने से रास्ते बंद हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बुधवार को भी बारिश जारी रहेगी। इससे लोगों की दिक्कतें बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर और चाईबासा में लगातार बारिश से हाल बेहाल हो गया है। मंगलवार रात से ही लगातार बारिश होने से नदी नाले उफान पर हैं। सड़कों और लोगों के घरों में पानी भर गया है।

चक्रधरपुर के सोनुवा में घरों में पानी घुस गया है। संजय नदी के पुल पर भी पानी बहने लगा है। लोटापहाड़ से कोचपुर का संपर्क कट गया है। चाईबासा में क्रिकेट एसोसिएशन का ग्राउंड भी जलमग्न हो गया है। चाईबासा के गांधी टोला स्थित पीएचईडी कार्यालय के पास सड़क पर इतना ज्यादा पानी भर गया है जिससे वह तालाब की तरह दिखाई दे रही है। चाईबासा में रो-रो नदी उफान पर है।

चक्रधरपुर के बंदगांव प्रखंड के हिरनी फॉल का दृश्य बेहद डरावना हो गया है। चक्रधरपुर-गोईलकेरा भाया सोनुवा मुख्य सड़क पर महुलडीहा में संजय नदी का पानी बह रहा है।

बारिश से जहां धान के फसल लहलहा गए हैं वहीं सब्जी उत्पादकों के चेहरे पर मायूसी है। कई जिलों में तटबंध टूट गए हैं। 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश 89.7 मिमी हजारीबाग में हुई। उसके बाद धनबाद में 80 मिमी और कोडरमा 71 मिमी दर्ज की गई। रांची में 30 मिमी बारिश हुई।

तेज हवा के साथ बारिश से मौसम में ठंडक बढ़ी है। रांची में 48 घंटे में पारा 8 डिग्री गिरा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि, बुधवार दोपहर से बारिश का असर कम होने की संभावना है लेकिन गुरुवार से रांची समेत कई जिलों में आसमान साफ होने और धूप खिलने के आसार हैं। लगातार बारिश से धनबाद के तोपचांची झील, मैथन व पंचेत डैम का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। जमशेदपुर में खरकई नदी खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है। जमशेदपुर शहर के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। जुगसलाई और बागबेड़ा में सुबह तक कई घरों में पानी भर सकता है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस मॉनसून सीजन में पहली बार डीप डिप्रेशन बना है। बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर डीप डिप्रेशन में बदल गया है। इसके असर से पूरे राज्य में बारिश हो रही है। डीप डिप्रेशन समुद्र में तूफान बनने से पहले की स्थिति है। विज्ञानियों के अनुसार बुधवार को राज्य के कई स्थानों पर हल्के व मध्यम दर्जे की बारिश होती रहेगी। वज्रपात की भी आशंका है। 16 सितंबर गुरुवार को राज्य के मध्य और दक्षिणी हिस्से में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। 17 सितंबर को उत्तर-पश्चिमी हिस्से में बारिश की संभावना है। 18 सितंबर को मध्य और पूर्वी हिस्से में बारिश के आसार हैं।