Homeझारखंडझारखण्ड में यहाँ 327 करोड़ के लागत से बनेगा फोरलेन फ्लाईओवर, लाखो...

झारखण्ड में यहाँ 327 करोड़ के लागत से बनेगा फोरलेन फ्लाईओवर, लाखो लोगों को होगा फ़ायदा

राजधानी रांची के राजेंद्र चौक से सिरमटोली तक 2.34 किलोमीटर लंबे विश्व स्तरीय फोर लेन फ्लाईओवर का निर्माण 327 करोड़ की लागत से होगा। अपनी महत्वाकांक्षी योजना को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अनुमोदित कर दिया है।

योजना प्राधिकृत समिति से भी हरी झंडी मिल गई है। अब जल्द ही यह प्रस्ताव मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। इस फ्लाईओवर में मुम्बई के सी-लिंक ब्रिज जैसी डिजाइन भी दिखेगी। मेकॉन और नेपाल हाउस के लिए दो लेन का एक-एक केबिल स्टेट ब्रिज भी बनेगा।

फ्लाईओवर का अलाइनमेंट तय

पथ निर्माण विभाग ने इस फ्लाईओवर का अलाइनमेंट तय कर लिया है। कई मायनों में इस फ्लाईओवर की डिजाइन अनोखी बतायी जा रही है। यह फ्लाईओवर राजेंद्र चौक से शुरू होगा। यहां दो लेन का एक केबिल स्टेट ब्रिज नेपाल हाउस की ओर और एक ऐसा ही ब्रिज मेकॉन की ओर जाने के लिए बनेगा। फोर लेन फ्लाईओवर का मुख्य हिस्सा राजेंद्र चौक से आगे मौजूदा रेलवे ओवर ब्रिज के ऊपर नया ओवर ब्रिज बनाकर आगे बाईं ओर एक दो बहुमंजिला इमारतों के बीच से निकलकर सिरमटोली चौक पर उतरेगा। राजेंद्र चौक-सिरमटोली के बीच इस फ्लाईओवर के बनने से सुजाता चौक, मेन रोड के अलावा क्लब रोड पर यातायात सुगम हो जाएगा। एक नई कनेक्टिविटी मिलेगी। हटिया से कांटाटोली आने वालों को सुजाता चौक, क्लब रोड नहीं जाना होगा। वे सिरमटोली-राजेंद्र चौक के बीच फ्लाईओवर से आवागमन कर सकेंगे। वहीं, राजेंद्र चौक, डोरंडा और मेन रोड का यातायात मौजूदा सड़क पर होता रहेगा।

परियोजना मंजूर

कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जाएगा प्रस्ताव

● मेकॉन और नेपाल हाउस के लिए मुम्बई के सी लिंक की तरह दो केबिल स्टेट ब्रिज भी बनेंगे

● दो बहुमंजिली इमारतों के बीच से गुजरेगा यह फ्लाईओवर

ब्रिज की लंबाई राजेंद्र चौक से नेपाल हाउस की तरफ 152 मीटर होगी, जबकि मेकॉन की ओर 176 मीटर लंबी होगी

कहते हैं अधिकारी

राजेंद्र चौक से सिरमटोली फ्लाईओवर का अलाइनमेंट तय कर लिया गया है। इसे इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि इमारतें तोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुख्यमंत्री का अनुमोदन प्राप्त हो गया है। अब यह प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।- सुनील कुमार, सचिव, पथ निर्माण विभाग।

रफ्तार भरेंगे वाहन, बिहार जाना होगा आसान

राजेंद्र चौक से सिरमटोली तक फ्लाईओवर के बाद योगदा सत्संग से बहुबाजार होते हुए कांटोटोली-कोकर चौक तक फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इस परियोजना का शिलान्यास कर दिया गया है। दूसरी ओर नेपाल हाउस से एक सड़क सीधी रेलवे स्टेशन तक बनाई जा रही है। इससे भी क्लब रोड, सुजाता चौक का ट्रैफिक कम होगा। हटिया से पटना सड़क मार्ग से जाने वाले शहर के लोगों का समय बचेगा। शहर में ही आधा घंटा से एक घंटा तक जाम में फंसने की नौबत नहीं आएगी। राजेंद्र चौक फ्लाईओवर से सिरमटोली पहुंचने के बाद योगदा सत्संग के पास से दूसरे फ्लाईओवर से रफ्तार भरी जा सकेगी।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular