Homeझारखंडझारखण्ड में भी जल्द शुरू हाेगी इलेक्ट्रिक बस सेवा, देखिये किस ज़िला...

झारखण्ड में भी जल्द शुरू हाेगी इलेक्ट्रिक बस सेवा, देखिये किस ज़िला में सबसे पहले होगा शुरू

एयर क्लीन प्राेग्राम के तहत शहर में इलेक्ट्रिक बसाें के परिचालन काे लेकर निगम ने कवायद तेज कर दी है। झारखंड में सबसे पहले धनबाद से ही इस प्राेजेक्ट काे लांच किया जाएगा। नगर विकास विभाग ने नगर निगम काे इसकी तैयारी करने का निर्देश दिया है। निगम ने रूट निर्धारण का ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया है। बसाें का परिचालन शहरी और ग्रामीण क्षेत्राें में भी किया जाएगा। पूरा प्राेजेक्ट 8 साल का है।

इस पर कुल 929 कराेड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बसाें की खरीदारी प्रत्येक साल की जाएगी। इस प्राेजेक्ट के तहत प्रत्येक साल धनबाद काे 40 से 45 बसें मिलेगी। बसाें की खरीदारी केंद्र, राज्य सरकार अाैर नगर निगम की राशि से की जाएगी। केंद्र सरकार का शेयर 30 फीसदी, राज्य सरकार का 35 फीसदी और निगम का हिस्सा भी 35 फीसदी हाेगा। ट्रांसपाेर्ट संचालन काे लेकर जुडकाे में छह कंसल्टेंट एजेंसियाें काे सूचीबद्ध किया गया है।

वे एजेंसियां 11 सितंबर काे धनबाद में नगर अायुक्त सत्येंद्र कुमार के समक्ष बस परिचालन काे लेकर प्रजेंटेशन देगी। प्रजेंटेशन के आधार पर डीपीआर के लिए एक एजेंसी का चयन किया जाएगा। उसी काे इलेक्ट्रिक बसों के लिए डीपीआर बनाने का जिम्मा दिया जाएगा।

जिले के सर्वे के आधार पर तैयार हाेगी ई-बसों की डीपीआर

बसाें के परिचालन काे लेकर सर्वे के आधार पर डीपीआर बनेगी। बसाें का रूट क्या हाेगा, किस रूट पर बसाें काे चलाने से अधिक से अधिक लाेगाें काे फायदा हाेगा, शहरी और ग्रामीण क्षेत्राें में बसाेंं का परिचालन कैसे किया जाए, सिंगल फ्लाेर के साथ डबल फ्लाेर की बसाें काे चलाया जा सकता है या नहीं, शहर में किस-किस इलाके से सबसे अधिक यात्री निकलते हैं, लाेगाें के घर से निकलने का समय क्या हाेता हैं, जिला मुख्यालय में प्रतिदिन कितनी संख्या में सवारी वाहन और निजी वाहन प्रवेश करते हैं, शहर में वाहनाें का लाेड अभी कितना है, इसका आआकलन करने के बाद ही डीपीआर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रत्येक 10 मिनट पर एक बस

निगम प्रत्येक दस मिनट पर एक बस चलाने की याेजना तैयार कर रही है। इन बसाें का परिचालन निगम क्षेत्र के अलावा चिरकुंडा और गाेमाे तक किया जाएगा। चिरकुंडा जाने वाली बसें गाेविंदपुर, निरसा, मैथन हाेकर चलेंगी। इसी तरह गाेमाे रूट पर चलने वाली बसें बरवाअड्डा, राजगंज, ताेपचांची हाेते हुए गाेमाे तक जाएंगी और वहां से आएंगी।

Most Popular