झारखण्ड में बदलेगा मौसम का मिजाज़, दुर्गापूजा में बारिश होने की सम्भावना

दुर्गापूजा में बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 14 अक्टूबर यानी नवमी से मौसम का मिजाज बिगड़ेगा, जो अगले चार दिन (17 अक्टूबर) तक देखने को मिलेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। इसका सीधा असर पूजा पर पड़ेगा।

13 अक्टूबर को झारखंड के उत्तर पूर्वी तथा दक्षिण पू्र्वी भागों में कहीं-कहीं हल्के से म‍ध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 14 अक्टूबर को मध्य, उत्तर पूर्वी तथा दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं, 15-16 अक्टूबर को भी झारखंड के कई स्‍थानों पर बारिश के आसार हैं.

बंगाल की खाली से सटे अंडमान में बन रहा कम दबाव

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से सटे अंडमान समुद्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो चक्रवातीय क्षेत्र में बदलने की संभावना है। चक्रवात के पश्चिम उत्तर की तरफ बढ़कर दक्षिण ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसका असर झारखंड में भी दिखेगा। इस कारण 14 अक्टूबर को जमशेदपुर सहित राज्य के विभिन्न जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

ठंड बढ़ने की संभावना

बारिश होने की वजह से ठंड बढ़ने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में अगर आप रात में पूजा घूमने निकलते हैं तो साथ में गर्म कपड़ा जरूर रखें। अन्यथा शरीर में ठंड हवा लगने से आप बीमार भी पड़ सकते हैं। वैसे भी मौसम में बदलाव होने से सर्दी-खांसी, जुकाम, एलर्जी सहित अन्य बीमारी बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों को सावधान होने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही उनको बीमार कर सकती है।