Homeझारखंडझारखण्ड में दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, इन शहरों में...

झारखण्ड में दो दिन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, इन शहरों में हो सकती हैं बारिश

पश्चिमी विक्षोभ, राजस्थान से उठे साइक्लोनिक सर्कुलेशन और उत्तर से आ रही हवा के कारण आठ जनवरी से एक बार फिर झारखंड के मौसम में बदलाव हो सकता है. इस दौरान 9 से 12 जनवरी तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने झारखंड के गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, रांची और खुंटी में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार गुरुवार को झारखंड का न्यूनतम तापमान देवघर में 9.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा डाल्टेनगंज का 10.7 डिग्री सेल्सियस, बोकारो का 10.1 डिग्री सेल्सियस, गोड्डा मे 11.4 डिग्री सेल्सियस, हजारीबाग को 10.1 डिग्री सेल्सियस और गढ़वा का 11 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. राज्य में आगामी 9 जनवरी को बारिश के पूर्वानुमान के बाद ठंड भी बढ़ने की संभावना है. मौसम केंद्र ने बढ़ते ठंड को लेकर लोगों को सतर्क करते हुए ठंड से बचने की सलाह दी है.

10 से 12 जनवरी 2022 तक पूरे झारखंड में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. 12 जनवरी के बाद न्यूनतम तापमान में कमी आ सकती है. तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी आने से ठंड बढ़ेगी.

जनवरी में रांची में हुई बारिश

साल बारिश

जनवरी 1919 168.4 मिमी

जनवरी 2012 77.1 मिमी

जनवरी 2015 38.7 मिमी

जनवरी 2020 43.7 मिमी

जनवरी 2018 बारिश नहीं

न्यूनतम तापमान गिरने से बढ़ेगी ठंड

रांची के मौसम केंद्र प्रभारी अभिषेक आनंद के अनुसार राजस्थान में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर 8 जनवरी से राज्य के कुछ हिस्सों में दिख सकता है. इस दौरान अधिकतम तापमान गिरेगा और न्यूनतम तापमान बढ़ेगा. इससे ठंड ज्यादा होगी. मौसम विभाग ने भी ठंड को देखते हुए लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है.

Most Popular