Homeझारखंडझारखण्ड में कब मिलेगी इस शीतलहर ठंड से राहत, जानिए अपने शहर...

झारखण्ड में कब मिलेगी इस शीतलहर ठंड से राहत, जानिए अपने शहर के मौसम का रंग

झारखंड में चार दिन बाद माैसम बदला। बारिश और बूंदाबांदी के बाद बादल छंटे। माैसम साफ हुआ। दिन में धूप भी निकली। रांची में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ाेतरी हुई, वहीं न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री गिरा। अधिकतम तापमान बढ़ने के बावजूद कड़ाके की ठंड लाैट आई। रविवार काे कनकनी बढ़ गई।

भारतीय माैसम विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में पश्चिमी विक्षाेभ का असर खत्म हाे गया है। इस वजह से फिलहाल न बादल छाएंगे और न ही बारिश हाेगी। साेमवार से माैसम पूरी तरह से साफ हाे जाएगा। लेकिन अगले 24 घंटे के भीतर न्यूनतम तापमान में करीब तीन डिग्री तक की गिरावट आने का अनुमान है। क्याेंकि पहाड़ाें पर बर्फबारी फिर से शुरू हाे गई है।

इससे उत्तर भारत में ठंड काफी बढ़ रही है। झारखंड में दाे दिनाें के दाैरान सुबह में हल्के और मध्यम दर्जे का काेहरा छा सकता है, लेकिन दिन में फिर धूप खिलेगी। बहरहाल, आनेवाले दिनों में सर्दी का सितम और सताएगा।

पहाड़ाें पर हो रही बर्फबारी से ठिठुर रहा मैदानी इलाका

माैसम वैज्ञानिकाें का कहना है कि कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का दाैर जारी है। पहाड़ाें पर हो रही भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकाें में ठंड बढ़ गई है। अभी दाे-तीन दिन तक बर्फबारी हाेने का अनुमान है। इसलिए ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। चार दिन बाद फिर उत्तर-पश्चिमी भारत में पश्चिमी विक्षाेभ शुरू हाेगा। इससे ठंड में और ज्यादा बढ़ाेतरी हाेगी।

रांची का अधिकतम तापमान चार डिग्री बढ़ा

माैसम साफ हाेते ही रांची के अधिकतम तापमान में करीब चार डिग्री की बढ़ाेतरी हुई। शनिवार काे रांची का अधिकतम तापमान 17 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री था। रविवार काे अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया।

इसी तरह जमशेदपुर का 23.4 व 13.2 डिग्री और डालटनगंज का 20.2 और 12.9 डिग्री दर्ज किया गया। माैसम वैज्ञानिकाें के मुताबिक 22 जनवरी तक माैसम साफ रहेगा। इस दाैरान अधिकतम तापमान 21 से 22 डिग्री और न्यूनतम 9 से 10 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं। शाम में कनकनी बढ़ने का असर राज्य के सभी शहरों में देखा जा रहा है। सड़कें सुनसान हो जा रही हैं।

Most Popular