Homeझारखंडझारखण्ड में आज से बढ़ेगा ठंड, जानिए हर रोज कितना गिरेगा तापमान

झारखण्ड में आज से बढ़ेगा ठंड, जानिए हर रोज कितना गिरेगा तापमान

ठंडक धीरे-धीरे अपना असर दिखाने लगी है। सुबह-सुबह कोहरा छा रहा है और रात में ठंड बढ़ रही है। रविवार सुबह धनबाद शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कोहरा दिखा। पड़ोसी जिले बोकारो, गिरिडीह, जामताड़ा और संताल के सभी जिलों में कमोबेस माैसम धनबाद जैसा ही है। शनिवार को सुबह देर तक कोहरा छाया रहा और शाम ढलने के बाद ठंड ने भी तेवर दिखाए। अगले कई दिनों तक सुबह कोहरा और या धुंध छाने और शाम ढलने के बाद तापमान में गिरावट को लेकर मौसम विभाग ने संकेत दे दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान रात के तापमान में 2से 3 डिग्री की गिरावट की संभावना है।

15 दिसंबर तक गिरेगा तापमान

15 दिसंबर तक हर रोज एक डिग्री तामपान गिरेगा। उसके बाद अगले तीन-चार दिनों तक तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। शनिवार को रात का तापमान 14 डिग्री पर रहा। रविवार को इसके 13 डिग्री पर जाने की संभावना है। इसके बाद अगले दो-तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री पर रह सकता है।

हिमालय से आने वाली हवाएं बढ़ा रही ठंड

मौसम में ठंडक बढ़ने की वजह हिमालय से आने वाली सर्द हवाएं हैं। तमिलनाडु में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन की वजह से उस ओर से आने वाले बादल और हिमालय की ओर से आने वाली ठंडी हवा के मिलने से कोहरे और धुंध की स्थिति बन रही है। मानसून के अध्ययनकर्ता डा एसपी यादव का कहना है कि तमिलनाडु में साइक्लोनिक सरकुलेशन बने रहने तक धनबाद का मौसम बदलता रहेगा। उस ओर जाने वाले बादल यहां हिमालय से आने वाली सर्द हवा से मिलेंगे। इससे ठंड का असर कम रहेगा। मौसम की यह स्थिति 20 नवंबर तक बने रहने की संभावना है।

Most Popular