Homeझारखंडझारखण्ड में आज से दिख सकता है जवाद तूफ़ान का असर, जानिए...

झारखण्ड में आज से दिख सकता है जवाद तूफ़ान का असर, जानिए किन जिलों में पड़ेगा असर

बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर डिप्रेशन में बदल कर ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ने लगा है। शुक्रवार तक इसके चक्रवात में तब्दील होने का अनुमान है। चक्रवात में बदलने के बाद चार दिसंबर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके में पहुंचेगा। इससे इन दोनों राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भी अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बंगाल के तटीय इलाके वाले लगभग 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। झारखंड भी इस समुद्री तूफान से प्रभावित होगा। शुक्रवार से तूफान के बादल आने लगेंगे। इसके मद्देनजर रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद कर दिया है। इन ट्रेनों में ओडिशा और आंध्र प्रदेश से रांची, धनबाद, जमशेदपुर होते हुए नई दिल्ली के बीच चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं।

छह दिसंबर तक रहेगा चक्रवात का असर

झारखण्ड में भी शुक्रवार से चक्रवात के बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। हालांकि बारिश की संभावना शुक्रवार को नहीं है। धनबाद में बारिश शनिवार दोपहर बाद या शाम से शुरू होने की संभावना है। रविवार को पूरे दिन थम-थम कर बारिश होती रहेगी। 6 दिसंबर की सुबह तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। दोपहर बाद मौसम साफ होने का अनुमान है। इस दौरान बीच-बीच में तेज हवाएं भी चलेंगी। लगातार होने वाली बारिश से निचले इलाकों में जलजमाव का खतरा भी बढ़ सकता है।

झारखंड के जमशेदपुर के आसपास दिखेगा ज्यादा असर

मानसून के अध्ययनकर्ता डॉ एसपी यादव के अनुसार चक्रवात का ज्यादा प्रभाव ओडिशा और बंगाल में दिखेगा। झारखंड के जमशेदपुर और आसपास के हिस्से में भी तूफान भारी बारिश करा सकता है। धनबाद तूफान के मध्यम प्रभाव वाले हिस्से में पड़ रहा है। इस वजह से यहां तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। तबाही मचाने जैसी परिस्थिति धनबाद में नहीं रहेगी।

Most Popular