Homeझारखंडझारखण्ड में अब नहीं होगी बिजली की किल्लत, इन चार जिलों में...

झारखण्ड में अब नहीं होगी बिजली की किल्लत, इन चार जिलों में बनेगा सोलर पार्क

झारखंड के पलामू, गढ़वा, देवघर और सिमडेगा में 20 मेगावाट क्षमता का सोलर पार्क बनाया जाएगा. इसको लेकर नयी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. पलामू के साथ-साथ गढ़वा, देवघर और सिमडेगा में भी 20-20 मेगावाट के सोलर पार्क स्थापित किए जाएंगे.

पलामू सांसद बीडी राम ने पलामू-गढ़वा में बिजली की कमी को देखते हुए क्षेत्र में थर्मल प्लांट लगाने की मांग की थी, लेकिन स्वच्छ ऊर्जा स्रोत को बढ़ावा देते हुए ऊर्जा मंत्रालय ने थर्मल प्लांट की जगह सोलर पार्क लगाने को मंजूरी दी है.

पलामू सांसद बीडी राम ने बताया कि सोलर पार्क के लिए पलामू और गढ़वा में जमीन भी उपलब्ध है. सांसद ने बताया कि बिजली की कटौती इस क्षेत्र में ज्यादा होती है. अब सोलर पार्क स्थापित होने से बिजली के क्षेत्र में पलामू आत्मनिर्भर बनेगा. झारखंड के चारों जिलों में कुल मिलाकर 80 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा.

सांसद ने कहा कि सोलर एनर्जी को बढ़ावा देकर ही पर्यावरण को स्वच्छ और बेहतर बनाया जा सकता है. बढ़ते प्रदूषण के बीच नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है.

उधर, हजारीबाग जिले के पदमा प्रखंड के पिंडारकोण पंचायत में लघु सिंचाई विभाग द्वारा बरदेवा लिफ्ट एरिगेशन (सिंचाई योजना) का जीर्णोद्धार द्वारा किया जाएगा. साथ ही यहां पर 50 लाख की लागत से सोलर पावर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा. प्लांट के लग जाने से 500 एकड़ क्षेत्र में किसान सिंचाई कर पाएंगे. इतना ही नहीं किसानों को बिजली बिल के भुगतान में भी राहत मिलेगी. छह महीने के भीतर जरेडा कंपनी सोलर पावर प्लांट का निर्माण कार्य पूरा करेगी.

Most Popular