झारखण्ड में अगले तीन दिनों तक हो सकती हैं बारिश, जानिए क्या है कारण इस मैसम बदलाव का

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले तीन दिनों तक राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश होगी। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने बताया कि बगांल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार को दोपहर पश्चिम-उत्तर पश्चिम पहुंचता हुआ आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचा। इसका असर अगले तीन दिनों तक झारखंड में भी देखने को मिलेगा। शनिवार से राज्य के लगभग सभी जिलों में बादल छाए रहेंगे।

इसके साथ ही रांची, खूंटी, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, गुमला, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सिमडेगा में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। इन जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन की भी संभावना है। इसके साथ ही तेज हवा चल सकती है। बताया जा रहा है कि इसके बाद 16 नवंबर से राज्य में ठंड बढ़ेगी। हालांकि इस दौरान राज्य में लगभग सभी जिलों में लोगों कोहरे का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कृषि मौसम विभाग के द्वारा जारी स्पेशल रिपोर्ट के अनुसार किसानों को हिदायत दी गयी है कि अगले तीन से चार दिनों के लिए वो अपने कटे हुए फसल को सूखा स्थान पर स्टोर करें। इसके साथ ही होने वाली बारिश अपने फसल को बचाने का इंतजाम करें। इस बारिश से सब्जियों के फसल को नुकसान की संभावना है। जबकि रबी की अन्य फसलों को फायदा पहुंचने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम सामान्य रूप से शुष्क रहा। राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान गोड्डा में 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।