झारखण्ड के 827 गाँव में शुरू होगी मोबाइल सेवा, जानिए किस ज़िला के कितने गांव

PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इसमें झारखंड को नई सौगात मिली है। PM नरेंद्र मोदी ने झारखंड के 19 जिलों के 827 गांव, जहां पर टेलीकॉम सेवाएं नहीं थी वहां सेवाएं देने के लिए अनुमोदन दिया है।

इसमें बोकारो जिले के 3 गांव, चतरा के 47 गांव, दुमका के 16 गांव, गढ़वा के 35 गांव शामिल हैं। इसके अलावा गिरिडीह जिले में 22, गोड्डा में 71, गुमला में 84, हजारीबाग में 15, खूंटी में 38, लातेहार में 73, पाकुड़ में 33, पलामू में 45 गांव शामिल हैं। पश्चिम सिंहभूम में 183, पूर्वी सिंहभूम में 26, रामगढ़ में 5, रांची में 7, साहिबगंज में 63 और सिमडेगा जिले में 36 गांव को भी शामिल किया गया है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि PM नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक में झारखंड के 19 ज़िलों के 827 गांव, जहां पर टेलीकॉम सेवाएं नहीं थी वहां सेवाएं देने के लिए अनुमोदन दिया है. जिसमें बोकारो जिल़े में 3 गांव, चतरा में 47 गांव, दुमका में 16 गांव, गढ़वा में 35 गांव शामिल हैं।

बढ़ेगी डिजिटल कनेक्टिविटी

माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से डिजिटल इंडिया के विजन के तहत डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इससे शिक्षण संस्थानों को मदद मिलेगी. रोजगार के अवसर पैदा होंगे और घरेलू विनिर्माण इकाईयों को भी मदद मिलेगी।

गांवों को टेलिकॉम सुविधा से जोड़ने पर जोर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने उन जगहों को टेलिकॉम सुविधा से जोड़ने का फैसला किया है, जहां वर्तमान में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है। इसके अलावा ग्रामीण और दूर दराज के क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ताकि देश के गांव-गांव को सड़कों से जोड़ा जा सके।