झारखण्ड के लिए रेलवे ने फिर से शुरू की इस ट्रेन का परिचालन, जानिए रूट और टाइमिंग

कोरोना संक्रमण की वजह से करीब एक वर्ष बाद रांची चौपन स्पेशल ट्रेन का फिर से परिचालन शुक्रवार से शुरू हो गया। ट्रेन संख्या 08631 रांची चौपन स्पेशल को रांची स्टेशन से रांची के विधायक सीपी सिंह ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश सहित रेलवे के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। सीपी सिंह ने कहा कि अब रांची से चौपन जाने वाले यात्रियों को इससे काफी राहत मिलेगी।

इस ट्रेन का परिचालन बंद होने की वजह से लोग सड़क मार्ग से ही चौपन जाते थे। इस ट्रेन के परिचालन को दोबारा शुरू करने के लिए काफी प्रयास किया गया और अब जाकर इसकी शुरुआत हुई है। लोहरदगा, लातेहार, बरवाडीह, डालटनगंज, गढ़वा रोड, रमना, नगर उंटारी और रेणुकूट को कमर्शियल स्टॉपेज बनाया गया है। रांची स्टेशन से ट्रेन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को खुलेगी। जबकि चौपन से मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को खुलेगी।

उल्लेखनीय है कि छह मार्च 2020 को ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था। ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। परिचालन नहीं होने से यात्रियों को चौपन जाने में परेशानी हो रही थी। पर उन्हें टोरी तक ही अन्य ट्रेनों की सेवा मिल रही थी। लंबे समय से ट्रेन का परिचालन बंद होने के कारण कई दफा इस संबंध में सांसद, विधायक द्वारा मांग की जा चुकी है।

कोरोना के बाद लगातार यात्रियों की भीड़ देखी जा रही है। इसे लेकर बंद पड़ी कई ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों का परिचालन भले ही हो रहा है, लेकिन सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अति आवश्यक है। इसे लेकर स्टेशनों में कोरोना जांच को लेकर सतर्कता बढ़ाई गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है और पॉजिटिव मिलने पर उन्हें आइसोलेशन में भेजा जा रहा है।