झारखण्ड के रांची में इन 4 सड़कों पर बनेगा लिफ्ट वाला फूट ओवरब्रिज, देखिये चारों सड़के का नाम

राजधानी रांची में बढ़ते ट्रैफिक के कारण पैदल चलनेवाले लोगों की परेशानी को देखते हुए चार सड़कों पर एस्कलेटर (स्वचालित सीढ़ियों) युक्त फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना है. नगर विकास विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है. इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए पेश करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. जुडको को कार्ययोजना तैयार करने की जिम्मेवारी मिली है. हरमू रोड में किशोरगंज चौक के पास, अल्बर्ट एक्का चौक पर, चर्च कॉम्प्लेक्स के नजदीक और न्यूक्लियस मॉल के समीप एस्कलेटर और लिफ्ट से युक्त फुट ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है.

इस तरह के एक फुट ओवरब्रिज के निर्माण में करीब 2.5 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इन फुट ओवरब्रिज के जरिये सड़क पार करने के लिए लोगों को सीढ़ियां चढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. शॉपिंग मॉल की तर्ज पर लगाये जाने वाले एस्कलेटर से लोग फुट ओवरब्रिज पर चढ़ेंगे और दूसरी तरफ उतर जायेंगे.

काल्पनिक तस्वीर

फुट ओवरब्रिज बन जाने से शहर की व्यस्त सड़कों पर वाहनों का आवागमन सुगम हो सकेगा. चर्च कॉम्पलेक्स के पास मौजूदा फुट ओवरब्रिज का प्रयोग न के बराबर होता है. माना जा रहा है कि इसका कारण सीढ़ियां चढ़ने में लोगों को होनेवाली परेशानी है. इसे देखते हुए एस्कलेटर युक्त फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना तैयार की गयी है.