झारखण्ड के देवघर एयरपोर्ट का रन-वे बन कर तैयार, कभी भी मिल सकती हैं खुशखबरी

देवघर एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान की सारी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। 24 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने धनबाद से इसका आनलाइन शिलान्यास किया था। 2500 मीटर का रनवे बनकर तैयार है। इस पर एज लाइट लगाई जा चुकी है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल का ट्रायल हो चुका है। टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है। देवघर एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है। अभी प्रतिदिन चार विमान की सेवा शुरू होने की संभावना है। बाद में फेरा बढ़कर आठ हो जाएगा। हालांकि यह यात्रियों की मांग पर भी निर्भर करेगा। उड़ाने के लिए स्पाइस जेट, इंडिगो और एयर एशिया से बात चल रही है। तत्काल एटीआर 73 का परिचालन शुरू हो सकता है।

रनवे से ही दिखेगा बाबा बैद्यनाथ का पंचशूल

देवघर एयरपोर्ट की इमारत पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रति आकृति उकेरी गई है। इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है जो दूर से ही दिखता है। रनवे पर जहाज उतरेगा तो बाबा बैद्यनाथ का मंदिर दिखने लगेगा। 12 अगस्त को कैलिब्रेशन फ्लाइट से रनवे की जांच करने पहुंची एयरपोर्ट आथरिटी आफ इंडिया की टीम ने सबसे पहले बाबा बैद्यनाथ का दर्शन किया था। इसके बाद रनवे के दोनों छोर से लैंडिंग और टेक आफ कर टेस्टिंग पूरी की थी।

टर्मिनल और एटीसी का काम पूरा हो चुका है। मानक के अनुरूप तेजी से कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एटीसी का भी ट्रायल चल रहा है। बहुत जल्द सारा कार्य पूरा हो जाएगा।

-संदीप ढिंगरा, निदेशक, देवघर एयरपोर्ट