Homeझारखंडझारखण्ड के देवघर एयरपोर्ट और AIIMS को जोड़ा जा सकता है इस...

झारखण्ड के देवघर एयरपोर्ट और AIIMS को जोड़ा जा सकता है इस एक्सप्रेस-वे से, जानिए विस्तार से

बाबा भोलेनाथ की नगरी देवघर में बन रहे AIIMS और एयरपोर्ट को एक्‍सप्रेस वे से जोड़ने की तैयारी चल रही है, ताकि लोग कम समय में एम्‍स या फिर हवाई अड्डे तक का सफर पूरा कर सकें. दरअसल, भारतमाला-2 के तहत पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे का निर्माण किया जाना है. जनवरी 2022 में इसका टेंडर निकल सकता है. इस एक्‍सप्रेस वे को देवघर एम्‍स और एयरपोर्ट को जोड़ने वाली प्रस्‍तावित 4 लेन सड़क और स्‍टेट हाइवे से कनेक्‍ट करने की प्‍लानिंग है. बताया जाता है कि नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे की रूपरेखा तैयार कर ली है.

पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे 6 लेन का होगा. पटना से बिहारशरीफ, सिकंदरा, चकाई होते हुए यह सड़क झारखंड में देवघर के देवीपुर में प्रवेश करेगी. देवीपुर में यह एक्‍सप्रेस वे AIIMS को जोड़ने वाली प्रस्‍तावित 4 लेन रोड से कनेक्‍ट होगी. फिर वहां से पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे मधुपुर की तरफ निकल जाएगी. पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे देवघर के मधुपुर में एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क से कनेक्‍ट होगा, ताकि लोग आसानी और शीघ्रता से एयरपोर्ट पहुंच सकें.

महत्‍वपूर्ण होगा चांदडीह-मधुपुर स्‍टेट हाइवे

पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे चांदडीह-मधुपुर स्‍टेट हाइवे से भी कनेक्‍ट होगा. यह स्‍टेट हाइवे देवघर में बन रहे एयरपोर्ट से कनेक्‍ट होती है. यहां से एक्‍सप्रेस वे मधुपुर के करौं से होते हुए करमाटांड़, जामताड़ा, दुर्गापुर होते हुए कोलकाता तक जाएगी. ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे देवघर जिले के तकरीबन 250 गांवों से होकर गूजरेगी. 6 लेन के इस एक्‍सप्रेस वे की कुल लंबाई 495 किलोमीटर होगी.

बिहार सरकार के प्रस्‍ताव पर केंद्र की सहमति

बता दें कि बिहार सरकार के प्रस्‍ताव को केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दी है. पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे पूरी तरह से ग्रीनफील्‍ड होगी. गौरतलब है कि अगस्‍त महीने में बिहार के मंत्री नितिन नवीन देवघर के दौरे पर आए थे. यहां उन्‍होंने गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे से मुलाकात हुई थी. दोनों नेताओं की बैठक में देवघर एम्‍स और एयरपोर्ट का अलाइनमेंट पटना-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे से करने पर सहमति बनी थी.

Most Popular