Homeझारखंडझारखण्ड के चावल दुबई समेत इन देशों में भेजा जाएगा, जानिए विस्तार...

झारखण्ड के चावल दुबई समेत इन देशों में भेजा जाएगा, जानिए विस्तार से

झारखंड का 2200 टन चावल विदेश भेजा जायेगा. राज्य को विदेशों से आइआर-64 वेराइटी के चावल का ऑर्डर मिला है. इसे दुबई समेत अन्य अफ्रीकी देशों में निर्यात किया जायेगा. यह हल्दिया, परादीप और विशाखापत्तनम से जल मार्ग से भेजा जायेगा. लॉकडाउन के समय भी बाजार समिति रांची की ओर से किसानों द्वारा उत्पादित सब्जियों को कोलकाता होते हुए एयरपोर्ट से कार्गो के माध्यम से दुबई निर्यात किया गया था.

सब्जियों का निर्यात एग्रो एक्सपर्ट कृषि निर्यातक ऑल सीजन फॉर्म फ्रेश ने किया था. इसमें रांची बाजार समिति ने प्रयास किया था. इसी एजेंसी के माध्यम से फिर चावल आपूर्ति का आदेश मिला है. इसके लिए बाजार समिति रांची के पणन सचिव अभिषेक आनंद और ऑल सीजन फार्म के निदेशक अब्दुल हमीद खान लगातार अन्य देशों के साथ संपर्क में थे.

इस दौरान ये लोग उक्त किस्म के चावल का सैंपलिंग टेस्ट और अन्य प्रकिया को पूरा करने में लगे थे. लगातार एफपीओ के किसानों और राइसमिलरों के संपर्क में थे. धान का पर्याप्त उत्पादन होने के कारण अब यहां चावल की कोई दिक्कत भी नहीं होने की संभावना है. निर्यात करने के लिए इतना बड़ा ऑर्डर पहली बार मिला है. जिसे जल्द ही भेजने का प्रयास किया जा रहा है.

80 कंटेनर चावल भेजा जायेगा: झारखंड से 80 कंटेनर चावल भेजा जायेगा. इसके लिए शिपिंग कंपनी से ऑल सीजन फार्म फ्रेश द्वारा समन्वय स्थापित किया जायेगा. बाजार समिति रांची द्वारा एफपीओ के किसानों के साथ समय-समय पर बैठक कर निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. जनवरी माह में सब्जियां भी विदेश भेजी जायेंगी. इसमें कुंदरू, कद्दू, सहजन, भिंडी, करेला, मटर, फ्रेंच बीन,अदरक, कटहल, कच्चू, कच्चा केला, गोभी आदि भेजा जायेगा.

हो रही तैयारी: झारखंड का अच्छा चावल विदेश जाये, इसके लिए प्रयास हो रहा है. किसान और मिल मालिकों से बात हुई है. फरवरी में यहां से धान विदेश जायेगा. इसकी तैयारी की जा रही है.

अभिषेक आनंद, सचिव, बाजार समिति

Most Popular